सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

गुरुवार, 5 नवंबर 2020

जीवन मे संयम बनाये रखने के 8 जरूरी बातें: 8 Important Things to Maintain Patience in Life

जीवन में आनेवाली कठिनाई ओर असफलता हमे अपना धीरज खोने पर मजबूर करती हैं। कभी कभी हम अपना संयम खोकर गलत फैसले कर बैठते है जो आगे चलकर हमारे लिए नुकसानदेह साबित हो जाते है। हम जीवन के लिए हमेशा कुछ न कुछ योजना सोचते है और उसीके के अनुसार जीवन मे सफलता प्राप्त करना चाहते है मगर जिंदगी हमारे सोच से कई परे है हम सोचते कुछ और है और होता कुछ और है। ऐसे समय हम अपनी सोचने समझने और अपने आपको स्थिर रखने की क्षमता खो बैठते है। साथ ही सही गलत का अंतर भी नही समझ पाते। इसी बीच गलतियो का दौर शुरू होकर जिंदगी एक बेहद अजीबोगरीब मोड़ पर पहुंच जाती है जंहा से वापस लौटना किसी चुनौती से कम नही होता। इसीलिए यह बेहद जरूरी है कि हम अपना संयम बनाये रखे। जिंदगी के हर मोड़ पर इसका सही उपयोग करके हम गलत चीजो को सही करने का प्रयास करते है, जैसे किसी से बात करते समय संयम रखें तो अपने शब्दों का सही चयन कर सकते है। खाने पर संयम हो तो अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते। अपनी भावनाओं पर संयम हो तो सही निर्णय ले सकते है। इसीतरह जीवन मे समय समय पर संयम रखना उतना ही महत्वपूर्ण होता है जितना किसी वाहन को चलाना,सही समय पर ब्रेक नही लगाया तो दुर्घटना की संभावनाए बढ़ने लगती है। ऐसी दुर्घटनाओं से बचने लिए हम आपको 8 ऐसी जरूरी बातें बताएंगे जिससे आप अपना संयम बनाये रख सकते है।


#अपने मन को शान्त रखे:

विपरीत परिस्थितियों में अक्सर हमारा मन अस्थिर और अशांत हो जाता है जो मन को नकारात्मक चीजो की ओर परिवर्तित करता है। इस नकारात्मकता अंधेरा इतना गहरा होता जाता है कि उजाले की एक किरण दिखना भी मुश्किल हो जाती है। यह तब ही मुमकिन होगा जब आपका मन शांत होगा और आप आत्मचिंतन कर खुद उस मुश्किल से बाहर आने का रास्ता ढूंढ़ेंगे।

#गलतियों को स्वीकार करे:

इंसान की सबसे बड़ी अमस्या यही होती है कि वे अपनी गलतियों को स्वीकार ही नही करना चाहते। पर जब भी हम असफल होते है कहीं न कहीं हमारी गलती होती है या हमारे कोशिशों में कमी रह जाती है इसलिए अपनी गलतियों को स्वीकार कर उन्हें दुबारा फिर से न दोहराने की दृढ़ शक्ति के साथ आगे बढ़ना चाहिए।


#अपनी भावनाओं पर काबू रखे:

विषम परिस्थितियों में अक्सर भावनाओं पर काबू पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है । अपनी इच्छा आकांक्षाओं से जुड़ी उमीदें टूट जाने पर ऐसा होना सहज बात है लेकिन यही पर इंसान को अपने भावनात्मक बुद्धि से सही निर्णय लेना पड़ता है। ऐसा करने पर आप संयम खोने से बच सकते है।


#लोग क्या कहेंगे कि परवाह न करे:
जब भी हम हर का सामना करते है तो सबसे पहला डर जो मन मे आता है वो है लोग कया कहेंगें,मित्र क्या कहेंगे,पड़ोसी क्या कहेंगे,अपने प्रिय व्यक्ति से नजर कैसे मिलाएंगे इस तरह की बाते दिल मे जगह बना लेते है जिससे हम उस परिस्थिति से बाहर आने में अधिक समय लगा देते है। ऐसा कदापि न सोचें,अपने आप से बात कर आत्मविश्वास से सभी का समना करें।


#भविष्य की चिंता न करे:
अधिकतर लोग वर्तमान में से ज्यादा भविष्य में जीते है, वे अपनी हर चीज को भविष्य से जोड़ कर उन्हें पूरा करने में लगे रहते है । ऐसा करू तो भविष्य में लाभ होगा, ऐसी योजना बनाकर काम करू तो ऐसा होगा ,इस तरह की भविष्य की कल्पना अक्सर वक़्त के आगे कमजोर  होकर टूट जाती है या मनचाही सफलता नही मिल पाती जो संयम खोने का कारण भी बन जाती है। 



#पछतावे में समय न बर्बाद करे:
कभी कभी हम अनिश्चित मुश्किलों का सामना करने के लिए तैयार नही होते या या कुछ ज़्यादा उम्मीद हमारे मन मे लगा बैठेते है। जो हमें उस मुश्किल से बाहर नही आने देता। कल्पना से परे कोई बात उस पर यकीन कर पाना हमारे लिए इतना कठिन हो जाता है कि बस पछतावा हो महसूस होता है। जिसमे हम बहुत समय बर्बाद करते है। समय कभी लौट के नही आता इसलिए इससे बचे।


#अपनो से बात कर आत्मविश्वास बढ़ाये: 
अगर अपने भी कभी ऐसे वक्त का अनुभव किया है जहाँ आप अपना संयम खोने पर मजबूर हो गए हो तो अपने पाया होगा कि आपके अपने आपकी कितनी बड़ी ताकत साबित होते है।एक वे ही है जो आपको टूटने नहो देते आपके हर मिश्किल में आपका साथ देने के लिए तैयार हो जाते है। तो अपनो से बात करे आपका कजोय आत्मविश्वास खुद जागने लगेगा और आपको अच्छा महसूस होगा।


#पुनः नई कोशिशों में जुट जाएं:
पुनः कोशिश करना, फिर गिरना,फिर उठना यही तो सफल होने का एकमात्र रास्ता है। जिसे हर कोई अपना कर जीवन मे आगे बढ़ते रहता है। फिर से चीजो को सही करने की इच्छा इसे प्रबल बनाती है। यह तब जी मुमकिन होगा जब आप अपना संयम बनाये रखें। नई कोशिशों से हम एक नए रास्ते से चल पड़ते है जो हममें संयम के साथ आत्मविश्वास भी ओर भी ले जाता है।
 तो ये है वो 8  जरूरी बातें जो आपको अपना संयम खोने से बचाएगी ताकि जिंदगी का सफर कहीं गलत रास्ते की ओर न मुड़ जाए साथ ही किसी दुर्घटना की चपेट में न आ जाये। तो अपने जीवन के सफर में संयम का ब्रेक सोच समझ कर और सही समय पर लगायें और आनंद ले। 

         जीवन के किताब के पन्नो से...........

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box