सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

शनिवार, 31 अक्तूबर 2020

नकारात्मक सोच पर काबू पाने के लिए 6 तरीके : 6 ways to overcome negative thinking:

हम सभी नियमित रूप से सकारात्मक और नकारात्मक आत्म-बात का अनुभव करते हैं।चाहे आप इसे महसूस करें या न करें,आप शायद एक ही आंतरिक बातचीत कर रहे हैं:दो विरोधी आवाजें जो हर दिन और हर मिनट हमारी मानसिकता के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं। एक कहता है,"तुम नहीं कर सकते, इसलिए कोशिश भी मत करो!"दूसरी आवाज़ कहती है,"आगे बढ़ो और इसे एक शॉट दो- सबसे बुरी बात यह है कि क्या आप कुछ नया सीखते हैं!"

नकारात्मक सोच पर काबू पाने के लिए 6 तरीके

समय के साथ,मुझे पता चला है कि ये आंतरिक बातचीत मेरे व्यवसाय की गतिविधियों से लेकर मेरी दैनिक गतिविधियों तक की सफलता या विफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे मेरी क्षमता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं - या अक्षमता-चुनौतियों से निपटने और जीवन और काम में सफलता प्राप्त करने के लिए। यदि मैं सकारात्मक आत्म-चर्चा की तुलना में नकारात्मक आत्म-बात को अधिक बार जीतने देता हूं, तो मैं अपने बुरे अनुभवों को भविष्य में जो कुछ करता हूं, उसे सीमित करने की अनुमति देना शुरू करता हूं। मैं किसी भी संभावित जोखिम भरे फैसलों से बचने के एक पैटर्न में आता हूं, और न केवल आत्मविश्वास खोता हूं, बल्कि आशा करता हूं। एक उद्यमी के रूप में,वह आखिरी चीज जो मैं करना चाहता हूं।


सफलता"अपने सिर में लड़ाई"जीतने से आती है-नकारात्मक विचारों को सकारात्मक को डूबने नहीं देना।अक्सर नकारात्मक आत्म-चर्चा एक बुरा अनुभव लेती है और इसे एक चमकदार लाल प्रकाश में बदल देती है। लेकिन सफलता हर अनुभव,अच्छे या बुरे को सीखने और बढ़ने के अवसर में बदल देती है। कुंजी महसूस कर रही है कि चुनाव आप पर निर्भर है, और कोई नहीं। यहाँ अपने सिर में लड़ाई जीतने शुरू करने के लिए 6 कदम हैं:
 

#पहला,सकारात्मकता चुनें: 

सकारात्मक मानसिकता का अभ्यास करना भविष्य की सफलता के लिए पहला और महत्वपूर्ण कदम है। आपको इस तथ्य को समझने और गहराई से समझने की आवश्यकता है कि आपके सिर में लड़ाई जीतना सबसे महत्वपूर्ण काम है जो आप कर सकते हैं। यह आपके विकास और सफलता की लंबी यात्रा में एक कदम है। आप महान चीजों को पूरा कर सकते हैं, इसलिए जब तक आप खुद पर दृढ़ विश्वास के साथ शुरुआत करते हैं। बुद्ध के अनुसार,“हम जो कुछ भी सोचते हैं उसका परिणाम है। मन ही सब कुछ है। हम जो सोचते हैं, हम बन जाएंगे।” उसको दिल से लगा लो।

#दूसरा,सकारात्मक विचारों को सूचीबद्ध करें: 

अपनी व्यक्तिगत उपलब्धियों और सकारात्मक लक्षणों की एक सूची बनाना शुरू करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कितना संघर्ष करते हैं या कितनी बार हम नकारात्मक विचारों को जोर से बोलने देते हैं, यह उन उपलब्धियों को भी याद रखना महत्वपूर्ण है जिन्होंने हमें गर्व किया है और व्यक्तिगत विशेषताओं ने हमें हमारी यात्रा में मदद की है। यह सब नीचे लिखकर और अपने नोटों को नियमित रूप से फिर से याद दिलाने के लिए खुद को याद दिलाने में मददगार होगा। उन मौकों पर जब वह नकारात्मक आवाज वापस आती है, पहले मौके पर,केवल अपने नोट्स का हवाला देकर बहस करें।

#तीसरा,रीफ्रैमिंग की कला सीखें: 

अपने विचारों पर ध्यान दें: हर बार जब आप उस नकारात्मक या अनजाने पक्ष को सुनना शुरू करते हैं, तो अपने आप को पकड़ें। विचार पूरी तरह से बनने के लिए समय निकालें और फिर इसे और अधिक सकारात्मक में फिर से नामांकित करने के लिए एक काउंटर तर्क पेश करें। उदाहरण के लिए, "मैं एक भयानक सार्वजनिक वक्ता हूं," को "थोड़े अभ्यास के साथ, मैं शर्त लगाता हूं कि मैं एक बेहतर सार्वजनिक वक्ता के रूप में विकसित हो सकता हूं।" इस बात से अवगत रहें कि आप कितनी बार नकारात्मक जीत जाने देते हैं,और हर बार, उस स्क्रिप्ट को सक्रिय रूप से पलटें। जितना अधिक आप ऐसा करेंगे, उतना ही यह एक आदत में बदल जाएगा, और आप धीरे-धीरे बदलना शुरू कर देंगे।

#चौथा,महसूस करें कि आप अकेले नहीं हैं: 

स्वीकार करें कि असफलता जीवन का हिस्सा है - सभी के लिए। हर किसी का अपना आत्म-संदेह होता है और एक असफलता का अनुभव होता है, और शायद अधिक बार आप जानते हैं। और हमें असफलता को परिभाषित नहीं करने देना एक चुनौती है जिसका हम सभी सामना करते हैं। विफलता को आपको परिभाषित न करने दें, और स्वयं को इसके लिए बाहर न निकालें। हर कोई असफल रहा है। यह है कि हम उस विफलता का जवाब कैसे देते हैं जो मायने रखती है। "

#पाँचवा,अतीत को आपको परिभाषित नहीं करने दें: 

जैसा कि डैन मिलमैन ने लिखा है, परिवर्तन का रहस्य अपनी सारी ऊर्जा को केंद्रित करना है,न कि पुराने से लड़ने पर,बल्कि नए निर्माण पर। यह एक ऐसा विकल्प है जिसे हर कोई बना सकता है। केवल आप अपने अतीत के अनुभवों, रिश्तों और दूसरों के द्वारा अपने भविष्य को परिभाषित करने से उपचार की नकारात्मकता को रोक सकते हैं। अपने भविष्य को काला करने के लिए अपने अतीत को अनुमति न देने का चयन करें, और आप उस जीवन को देखना और बनाना शुरू करेंगे जिसके बारे में आप सपने देखते हैं। आपका उज्जवल भविष्य अभी शुरू हो सकता है - एक ऐसी मानसिकता के साथ जो आपको अतीत में वापस जाने के बजाय भविष्य में आगे बढ़ाती है।

#छठा,अपनी दैनिक जीत पर ध्यान दें: 

यहाँ एक और आदत है जो परिवर्तन के लिए एक शक्तिशाली लीवर हो सकती है: अपनी "जीत" का एक लॉग रखना। प्रत्येक दिन के अंत में, तीन चीजें लिख दें जो अच्छी तरह से चली गईं। लिखें कि क्या हुआ, यह कैसे अच्छा हुआ, और सकारात्मक विचारों ने आपको दिया। आप सकारात्मक आवाज़ के लिए कमरा दे रहे हैं। जितना अधिक आप इस सूची का निर्माण करते हैं, उतना ही आप अपने मन को सकारात्मक विश्वासों के साथ भरते हैं,और आप एक बदलाव देखना शुरू कर देंगे कि आप हर कार्य और निर्णय पर कैसे पहुंचेंगे - एक अवसर के रूप में, एक संभावित खतरे के रूप में नहीं।
जीवन में जीतना तब तक कठिन है जब तक आप खुद से लड़ाई नहीं जीत लेते। और पहला कदम यह महसूस करने से शुरू होता है कि आपके पास एक विकल्प है। आप वास्तव में इसे देने के बजाय अपने सिर में लड़ाई जीतने के लिए चुन सकते हैं। ऐसा करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करना एक दिन के दौरान आपके द्वारा किए गए प्रत्येक निर्णय से शुरू होता है,जिसमें सबसे छोटे से लेकर सबसे बड़े तक होते हैं। अंततः,अपने सिर में लड़ाई जीतने से आत्मविश्वास पैदा होता है। और यह आत्मविश्वास अपने आप पर बनता है अगर आप इसे करने की अनुमति देते हैं - और आपको भविष्य में छलांग और सीमा के साथ ले जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box