सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

शनिवार, 31 अक्तूबर 2020

बेहतर जीवन जीने के 12 अद्भुत सुझाव: 12 Amazing Tips to Live a Better Life

“जिन्दगी एक पहेली है बूझो तो जाने” जिन्दगी को बेहतर बनाने के लिए हर किसी को मशक्कत करना होता है,जिसने जिन्दगी जीना सिख लिया,वह जिन्दगी के हर क्षेत्र में सफल हो जाता है और उसे जिन्दगी में अपार खुशियाँ मिलती है।विभिन्न महापुरुष के जीवनी और उनके अनुभवों के आधार पर,यह कुछ सुझाव है जो आपको सकारात्मक बनाएगा और सकारात्मक के साथ-साथ बेहतर जीवन बनाने में मदद करेगा। दैनिक क्रिया के सहित जीवन के हर पहलू में अपने आप को बेहतर जीवन कैसे काम करता है,आइये जानते हैं बेहतर जीवन जीने के 12 अद्भुत सुझाव। 

 

1.अतीत को भूल जायें: 

हम में से बहुत से लोग बहुत अधिक समय सिर्फ यह सोचकर अपना समय बर्बाद कर रहे हैं की उनका अतीत में कुछ बुरा हुया था और उसी एक घटना को लेकर पछतावा में बैठे होता है। और अपनी पूरा जीवन इसी में बर्बाद कर देता है। अतीत को भूल कर आगे बढ़ने का ही नाम जिन्दगी है। इसलिए कभी अतीत को लेकर कभी पछतावा या जिन्दगी का रुकावट नहीं बनने दे। 

 

2.किसी की परामर्श आपकी वास्तविकता को परिभाषित नहीं करती हैं:

यह बहुत ही महत्वपूर्ण है की किसी व्यक्ति का परामर्श आपके वास्तविकता को परिभाषित नहीं करता है लेकिन यह भी जानना है की किस व्यक्ति ने आपके बारे में क्या राय रखता है। हो सकता है की जहाँ आप काम करते हो और वह का मैनेजर या मालिक आपको कामचोर बोलता है या किसी व्यक्ति ने आपके बारे में यह राय रखता है की आप कोई बड़ा काम नहीं कर सकते,इसका मतलब यह नहीं है कि यह सच है।आप खुद अपनी कमजोरी और ताकत को पहचाने,सफलता खुद व् खुद आपके कदम चूमेगी।

 

3.आप अपने आप में अनोखा हैं:

यह जिंदगी का एक कड़वा सच भी है कि सभी लोगों का भाग्य अलग अलग होता है और सभी लोगों का काम करने का तरीका अलग अलग होता है आप कुछ बेहतर करने के लिए जन्म लिए हैं ऐसा सोचना अपने आप में एक बेहतर जिंदगी का प्रदर्शन की ओर ले जाता है

 

4.चीजें हमेशा समय के साथ बेहतर होती जाती हैं:

कभी-कभी आपके बहुत प्रयास के बाद भी कोई काम नहीं बनता है,लेकिन समय के साथ बेहतर हो जाता है इसलिए अपने कर्मों पर भरोसा रखें। केवल तभी जब आप और हम यह स्वीकार करते हैं कि यह हमारे लिए बना है और और उन्हें ऐसा करने के लिए काम करते हैं।

 

5.सही निर्णय लें:

जीवन को बेहतर बनाने के लिए और सही मायने में जिंदगी जीने के लिए निर्णय का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है अगर आप अपने जीवन में कुछ बड़ा करने का निर्णय लेते हैं तो यह निर्णय आपके चरित्र निर्माण के लिए होता है इसलिए जीवन का हर एक निर्णय चाहे वह छोटा हो या बड़ा हमेशा सोच समझकर लें और हो सके तो अपने गुरु या मेंटर से विचार करके ही लें। 

 

6.खुद को दुःख नहीं पहुचाएं:

चीजों को सरल रखने या किसी काम को सफल बनाने के लिए, अधिकतम प्रयास भी सबसे अच्छा तरीका नहीं है। क्या आपने कभी कोई प्रारंभिक विचार किया है या कोई निर्णय लिया है और लाख कोशिश के बाद भी सफलता नहीं मिला है तो परिणामों पर पछतावा किया। खुद को कोसना छोड़ना होगा और थोड़ा समय बाद फिर से प्रहार करने के तैयारी करना होगा। यह भी सत्य है की अति करने से दुःख होगा।

 

 

7.सुख भीतर पाया जाता है:

भौतिक वस्तुओं या रोमांचक घटनाओं की कोई भी राशि खुशी नहीं लाती है। उन चीजों से हमें जो सबसे अच्छा मिलता है,वह कुछ शांत विक्षेप हैं। खुशी नहीं। दूसरे लोगों के जीवन में मूल्य जोड़कर हमें खुशी मिलती है और जो हमारे पास है उसके लिए आभारी हूं। बदले में,मन की वास्तविक शांति की ओर जाता है। यह जीवन के सभी हिस्सों में सच है,जिसमें हम जीवनयापन के लिए क्या करते हैं।

8.सकारात्मक विचार सकारात्मक चीजें पैदा करते हैं:

नकारात्मकता हमारी ऊर्जा को दूर भगाती है। यह असंभव को संभव बनाता है। कुछ लोग एक सकारात्मक मानसिकता के मात्र उल्लेख से घृणा करते हैं, अक्सर विचार को हास्यास्पद करते हैं और इसे "साइकोबॉबिली" श्रेणी में फेंक देते हैं। मैं केवल इतना ही कह सकता हूं कि मैंने इसे काम करते देखा है, और सकारात्मक दृष्टिकोण का दूसरों पर प्रभाव पड़ता है। मैंने यह भी देखा कि एक नकारात्मक मानसिकता क्या कर सकती है। मैं सकारात्मक पसंद करता हूं।

9.हमेशा मुस्कुरातें रहें:

मुस्कराहट संक्रामक होती है। मनुष्य को हमेशा मुस्कुरातें रहना चाहिए, जब आप प्रशन्न रहेंगे तो जीवन आनंद होता है.एक शोध के अनुसार अगर मनुष्य 24 घंटे खुश रहता है तो उसके मष्तिक में 1000 अच्छे सकारात्मक और रचनात्मक विचार आते हैं।   

10.दयालुता का भाव रखें:

दयालुता स्वतंत्र है। मनुष्य को दयालुता का भाव रखना चाहिए,यह हमें ख़ुशी देता है। इससे हमें किसी के दिन बनाने के लिए कुछ भी खर्च नहीं होगा। केवल एक चीज हमें ध्यान देना है।आपके कार्यस्थल में आज आपके ध्यान की आवश्यकता किसे है?

 

11.आप केवल तभी असफल होते हैं जब आप छोड़ देते हैं:

आप ठोकर खा सकते हैं,फूट सकते हैं,और भौंक सकते हैं,उस बिंदु पर जहां यह आपको गुनगुनाना और गुनगुनाना चाहता है-लेकिन अगर आप कोशिश करते रहेंगे,तो चीजें अंततः आपके पक्ष में हो जाएंगी। देते हुए विफलता रेखा को पार कर रहा है, और कभी-कभी हम यह नहीं देखते हैं कि हम फिनिश लाइन के कितने करीब थे। छोड़ने का सब कुछ एक सीखने का अनुभव है जो हमारे जीवन में वास्तविक मूल्य जोड़ा जा रहा है।

 

12.जो घूमता है, उसके आसपास आता है: 

इसलिए सावधान रहें कि आप क्या भेज रहे हैं। कल,आपके पास जो कुछ भी है उसके लिए प्रशंसा और आभार भेजें। यदि आप एक प्रबंधक हैं,तो जिन लोगों को आप प्रबंधित करते हैं,उन्हें उनकी प्रतिबद्धता और प्रयास के लिए आपकी प्रशंसा का पता दें। यदि आप काम में अग्रिम पंक्ति पर हैं,तो अपने प्रबंधक के प्रति थोड़ा आभार जताना ठीक है।

 

मुझे उम्मीद है कि ये दर्जन विचार आपके लिए महत्व रखते हैं। यदि ऐसा है, तो उन्हें दूसरों को दें।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box