सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

सोमवार, 19 अक्तूबर 2020

जीवन और कैरियर में साहस बढ़ाने के 10 तरीके:10 Ways to Boost Courage in Your Life and Career

कोरोना महामारी ने करोंड़ों लोगों का जॉब्स,जीविकापार्जन और उसके जीवन पर असर डाला है।एक ऐसा छाप जो अभी तक नहीं भुला पायें हैं।करोंड़ों लोगों की जिन्दगी तबाह हो गया है और अपने जीवन से निराश होकर खुद को बर्बाद कर रहें हैं। ऐसे में अपने आप पर विश्वास बढ़ाने का समय है।खुद को विश्वास दिलाएं कि आप में कुछ भी करने का क्षमता है,साहस और हिम्मत है,किसी भी परिस्थिति से सामना करने का। खुद को नालायक और विफलता के श्रेणी में ना रखें।यह मात्र सोचना हि आपका सफलता का पहला कदम है।अपने भीतर शांति के लिए प्यार और संतुष्टि खोजें। निश्चित रूप से,आपके पास सुंदर चीजें हैं जो आपने अभी तक नहीं खोजी हैं। फिर से वही गलती करने के डर से छिपने का अनुभव हासिल करने के अलावा पीछे मुड़कर न देखें। आत्मविश्वास के साथ अपनी सफलता के पहले चरण की शुरुआत करें और आंतरिक शांति का आनंद लें।आत्मविश्वास आपके सकारात्मक विचारों और आपके जीवन में सफल उपलब्धियों का एक उत्पाद है। 

जीवन और कैरियर में साहस बढ़ाने के 10 तरीके

1.आपकी कमजोरियाँ:

अपनी कमजोरियों को पहचानें और स्वीकार करें,और इससे भी महत्वपूर्ण बात,उनका सामना करना है।यह एकमात्र तरीका है जिससे आप उन्हें सुधार सकते हैं और खुद को विकसित कर सकते हैं।हर व्यक्ति में कमजोरी होती है।कोई पूर्ण नहीं होता है। सुनिश्चित करें कि एक साहसी या आत्मविश्वास से भरे सफल व्यक्ति होने के सभी ज्ञात उदाहरण वे नहीं बन पाए हैं जो वे भाग्य से प्राप्त करते हैं।सभी सफल लोगों ने गलती की और अभी भी गलती कर रहे हैं,लेकिन वे अपनी क्षमताओं को विकसित करते हैं और अपनी कमजोरियों को सुधारने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।


2.आपकी ताकत:

सब के जीवन में एक ऐसा पल आता है और समय के अनुसार चला जाता है,निराशा न हों।अपनी ताकत की एक सूचि बनायें और काम पर लग जाएँ।बस आपको कुछ आत्म सुधार करने की आवश्यकता है।अपने आप को अच्छी तरह से देखें,अपने कौशल पर विश्वास करें,और अपनी ताकत का लाभ उठाएं।यदि आप में कुछ ऐसा कौशल छिपा है,बाहर निकालें,तो एक विशिष्ट क्षेत्र में इस प्रवीणता का उपयोग करें जैसे जो आप बचपन से करने का सोचे थे लेकिन वो कर नहीं सके या एक ऐसा हुनर जिसपर आपका विश्वाश हो और आपको सफलता के द्वार तक लेके जाये।शारीरिक फिटनेस एक प्रमुख कुंजी है,व्यायाम भी करें,यह आत्मविश्वास बढ़ाता है।


3.हिम्मत रखो:

डर अनिवार्य रूप से प्राप्त करने और सफल होने की आपकी क्षमता को कम कर देगा,इसलिए डर को बढ़ावा न दें। साहसी बनो और सब कुछ नया और उपयोगी करो,लोगों के साथ बातचीत करो,और नए कौशल हासिल करो। यदि आप असफल होते हैं तो निडरता आपको खुद को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है और यदि आप सफल होते हैं तो खुद को पुरस्कृत करें।

जीवन और कैरियर में साहस बढ़ाने के 10 तरीके

4.खुद पे ध्यान रखें:

अपने स्वरूप का ध्यान रखें। सुरुचिपूर्ण कपड़े पहनें,अपने केश और आकार का ख्याल रखें।अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता की उपेक्षा न करें। आपका खुद पर ध्यान आपके आत्मविश्वास को बहुत बढ़ा देगा और आपको लोगों के आसपास और अधिक आरामदायक बना देगा।


5.अपनी दायरा का विस्तार करें:

अखबार,किताबें और पत्रिकाएं पढ़ते रहें।अपने आस-पास की हर चीज से अवगत होना सुनिश्चित करें। शिक्षा आपको ज्ञान प्राप्त करने में मदद करती है और स्थितियों को बेहतर ढंग से सोचने और विश्लेषण करने की आपकी क्षमता में सुधार करती है।


6.सकारात्मक मित्र बनाएँ:

जीवन में नकारात्मक लोगों और उनकी निराशाजनक दृष्टि से दूर रहें। एक दोस्त जो हमेशा आलोचना कर रहा है और कमजोरियों पर ध्यान केंद्रित करता है,वह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद नहीं करेगा। सकारात्मकता बनाए रखना आसान नहीं है,और यह नकारात्मक दोस्तों और परिवेश के बीच अधिक कठिन होगा।सकारात्मक मित्र खोजें जो आपका समर्थन करते हैं,आपके प्रयास की प्रशंसा करते हैं,और आपको आगे बढ़ाते हैं।


7.एक खास हॉबी रखो:

यदि आपके पास एक विशिष्ट शौक नहीं है,तो कुछ ऐसा करें,जिसे आप आगे बढ़ाने के लिए पसंद करते हैं,और नए शौक को स्वीकार करें,भले ही आपने कभी नहीं सोचा था कि आप इसका अभ्यास करेंगे,जैसे कि क्रिकेट या गेम खेलना,कविता या कहानियाँ लिखना,गिटार बजाना इत्यादि।शौक का अभ्यास करने से आपका मूड बेहतर होता है,आपकी ऊर्जा बढ़ती है और आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।

जीवन और कैरियर में साहस बढ़ाने के 10 तरीके

8.दोस्तों और परिवारों से मेलजोल: 

दोस्तों के साथ विचार-विमर्श और संवाद में भाग लें,साहसपूर्वक विचारों का आदान-प्रदान करें और बोलने का कौशल हासिल करें। इससे समय के साथ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।लेकिन हमेशा दूसरे लोगों की राय का सम्मान करना याद रखें।


9.खुद का और दूसरों का हौसला बढ़ाएं:

हमेशा अपने आप को प्रोत्साहित और प्रेरित करें,और यदि आप एक पल के लिए भी कम महसूस करते हैं,तो अपने आप को अपनी ताकत और आपके द्वारा उठाए गए सकारात्मक कदमों की याद दिलाएं,भले ही वे छोटे थे। अपने और दूसरों के लिए सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत बनना सफल नेताओं की मुख्य विशेषताओं में से एक है। अपने दोस्तों को आगे बढ़ाएं और अपनी ईमानदार प्रतिक्रिया के साथ उनका सामना करें। आपके दोस्तों का समर्थन आपके प्रति सकारात्मक रूप से प्रतिबिंबित होगा। अपने जीवन में सकारात्मक रिश्तों को खोजें,जिसके माध्यम से आप स्वयं का समर्थन करते हैं, और अन्य आपका समर्थन करते हैं, र आत्म-ध्वजारोपण को रोकते हैं।


10.ध्यान करें:

समकालीन क्षण आपको आंतरिक शांति देंगे और आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेंगे जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाती है। कभी-कभी हमें हरियाली से भरी एक शांत जगह में रहने की आवश्यकता होती है ताकि हम खुद को भावनाओं से मुक्त करें और सभी नकारात्मक विचारों और ऊर्जाओं से मन को साफ करें।


साहस और आत्मविश्वास एक दिन में विकसित नहीं होगा। मन की ऐसी स्थिति के लिए समय की आवश्यकता होती है। खुद का सम्मान करें, स्वीकार करें कि आप कौन हैं,साहस करना सीखें और हमेशा अपने निर्णयों और कार्यों के बारे में आश्वस्त रहें।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box