सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

शनिवार, 8 अगस्त 2020

टालमटोल के आदत से कैसे छुटकारा पायें? How to stop procrastination in Hindi

टालमटोल के आदत,किसी मनुष्य के लिए घातक है:यह आपकी कमजोरियों और भावनाओं से खेलता है।यदि आप वास्तव में कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध हैं,तो जो काम करने को आंतरिक शक्ति मिलती है, उसका परिणाम केवल अधिक प्रोडक्टिव होगा।लेकिन हर बार टालमटोल के आदत से आंतरिक शक्ति कम होते जाता है और आपका परफॉरमेंस भी घटता है,टालमटोल के आदत से डटकर मुकाबला करना चाहिए!टालमटोल एक प्रकार का आलस है और यह आपकी प्रेरणा को धीरे-धीरे ख़त्म कर देता है।

टालमटोल के आदत से कैसे छुटकारा पायें?

क्या आप टालमटोल के आदत से परेशान हैं?यह एक गंभीर बीमारी जैसा है,जानिए कि ऐसा क्यों होता है और आप इस आदत से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।आइये जानते हैं इसका समाधान,मेरा विश्वास है की यह लेख पढ़ने के बाद टालमटोल के आदत से छुटकारा मिल जायेगा।  

#काम वही चुनें जो आपको पसंद है:अगर आप अपना पसंदीदा काम करते हैं या करने के लायक निर्धारित करते हैं तो संभवतः टालमटोल नहीं होगा।टालमटोल के आदत का महत्वपूर्ण यह हो सकता है क्योंकि आप अच्छे कारण के लिए कुछ करना नहीं चाहते हैं।जैसा की कुछ लोग या आप नौकरी नहीं करना चाहते हैं जिससे घृणा करते हैं,एक ऐसी प्रक्रिया जिसे आप बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं,आपका जीवन का लक्ष्य कुछ और है फिर भी आपके जीवन का एक हिस्सा है जिसे आप बस बचाना चाहते हैं।जो आपके सपनों और वास्तविक लक्ष्यों पर धरोहर से अलग है। इसके लिए,मैं कहूंगा कि आप जो काम करना चाहते हैं,इसे करने से पहले काम की जांच करें।क्योंकि आप कुछ ऐसा करना चाहते हैं जिसे आपको पसंद है या प्यार करते हैं। 

#टालमटोल के आदत को पहचानें:हो सकता है कि आप कोई काम को इसलिए छोड़ रहे हों या टालमटोल कर रहे हो क्योंकि आपको वह काम करने का कारण नहीं है,अपने कार्यभार को फिर से प्राथमिकता देनी होगी। यदि आप संक्षेप में एक अच्छे कारण के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य में देरी कर रहे हैं,तो आप टालमटोल कर रहें हैं। हालांकि,अगर आप अनिश्चित काल के लिए काम को इगनोर करना शुरू करते हैं,या ध्यान केंद्रित करना बंद कर देते हैं क्योंकि आप कुछ करने से बचना चाहते हैं,तो आप शायद आपको टालमटोल के आदत को पहचानना होगा।

#अतीत के गलतियों के लिए खुद को क्षमा करें:एक अध्ययन यह बताता है कि आत्म-क्षमा आपको अपने बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करने में सक्षम होता है।और भविष्य में टालमटोल के आदत की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है।अधिकांश लोग अपने अतीत के गलतियों को ढोते रहते हैं जिसका दुष्परिणाम यह होता है किसी काम में मन नहीं लगता या डर लगता है की काम समय पर पूरा नहीं होगा और इसी उधेड़ बुन में आज के कामों को कल पर टालते रहते हैं।

टालमटोल के आदत से कैसे छुटकारा पायें?

#अपनी प्रतिबद्धता साझा करें:किसी भी एक महत्वपूर्ण काम को हाथ में लेने से पहले,किसी एक व्यक्ति,एक साथी,एक जीवनसाथी,एक रोल मॉडल,एक अच्छा दोस्त चुनें,और उन्हें बताएं कि आप तारीखों और समय के साथ कुछ विशिष्ट करने के लिए प्रतिबद्ध हैं,इससे आपको एक निश्चित समय पर काम ख़त्म करने का प्रेरणा मिलेगा और टालमटोल के आदत को कम करने में मदत मिलेगा। 

#विक्टिम कार्ड खेलना बंद करें:ऐसा क्यों है कि हम परिस्थितियों का शिकार होने का महिमामंडन करते हैं?आज ऐसा कुछ हो गया या मेरे पास यह नहीं था जिसके कारण मैं यह काम नहीं कर पाया।मुझ पर विश्वास करो। इसके बजाय अपने खुद के नायक बनें।एक योद्धा।मजबूत बनो और लम्बे खड़े रहो और खुद पर गर्व करो।पीड़ित मानसिकता को रोकें और जब वह अंदर आती है,तो उसे अपने आप को यह बताकर बदल दें कि आप प्रभारी हैं।

#बहाने मारना बंद करें:ऐसा करने के लिए,आपको पहले एक बहाने की परिभाषा पता होनी चाहिए।मुझे लगता है कि हम में से कोई भी इसे नहीं जानता है,किसी भी काम को ना करने का कोई बहाना तो होना ही नहीं चाहिए। बहाने सिर्फ शून्यता और पछतावा के अलावा कुछ भी नहीं है इसलिए इसे रोकें और एक आदत को पुनःआरंभ करें

#समय की छोटी मात्रा का उपयोग करें:समय बहाना मुझे परेशान करता है,इसे अच्छी तरह से प्रबंधित करना सीखें। यदि आप वास्तव में एक या दो घंटे एक दिन को समर्पित नहीं कर सकते हैं जो आपके लिए मायने रखता है, तो आपके जीवनशैली डिजाइन में एक मौलिक बदलाव की आवश्यकता है।हालाँकि,10 मिनट का विराम जादू का काम हो सकता है और यदि आप हर एक को जब्त करते हैं,तो आप अपने आप को परिणामों के साथ चकित कर देंगे।

#अपने मंत्र पर निर्णय लें:मंत्र सकारात्मक प्रतिज्ञान हैं जो आप अपने आप को बार-बार दोहराते हैं। तुम भी अपनी सांस को सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं।श्वास-प्रश्वास मंत्र के पहले आधे भाग को करेगा और दूसरी छमाही को सांस से बाहर निकालेगा। मेरे कुछ पसंदीदा हैं "यदि वे कर सकते हैं,तो मैं कर सकता हूं"और "यह अभी या कभी नहीं" है।अपना खुद का मंत्र चुनें और इसे दोहराएं।

#खुद को एक इनाम देने का वादा करो:यदि आप समय पर एक कठिन कार्य पूरा करते हैं,तो अपने आप को एक उपचार के साथ पुरस्कृत करें,खुद को सेलिब्रेट करें इससे आपको अंदर से आत्मविश्वास बढ़ेगा जो भविष्य में कभी भी टालमटोल नहीं करेंगे। 

#ध्यान भटकाना कम करें:अपने ईमेल और सोशल मीडिया को बंद कर दें,और काम करते समय टेलीविज़न के पास कहीं भी बैठने से बचें,ऐसे वो सभी काम जो आपको काम में ध्यान भटकाता है एक समय सीमा के लिए बंद कर दें। 

#डर को स्वीकार न करें:डर को बस अस्वीकार करें। डर,टालमटोल के आदत का सबसे अच्छा सहयोगी है,यह आपको दिखाने के लिए हमेशा बाध्य करेगा। बस इसे स्वीकार नहीं करना है। इसे आमंत्रित न करें। अपनी तंत्रिकाओं को शांत करने,प्रभारी होने,नियंत्रण रखने के लिए इसे बातचीत में शामिल करें।यदि आप एक बार ऐसा कर सकते हैं,तो आप इसे इतना सशक्त और सक्षम करने से कभी नहीं रोकेंगे!

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box