सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

बुधवार, 29 जुलाई 2020

ऑनलाइन बिजनेस के लिए 8 उपयोगी टूल्स I

आज के परिपेक्ष में ऑनलाइन बिजनेस  करना सबसे अच्छा और मुनाफा का व्यवसाय है,अधिकांश लोग घर बैठे ही ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं,Covid-19 महामारी में तो ऑनलाइन बिजनेस और भी बुलंदी पर है।अगर आप ऑनलाइन बिजनेस के बारे में सोच रहे है या कोई ऑनलाइन बिजनेस पहले से चला रहे हैं। तो मैं आपको एक शानदार तरीका बताने जा रहा हूँ।  जिससे आपका ऑनलाइन बिजनेस को और सफल होने में मदद कर सकता है। जी हाँ! मैं बात कर रहा हूँ"ऑनलाइन बिजनेस  उपकरण" के बारे में जिसे तैयार कर बिजनेस को और आगे ले जा सकते हैं। इस प्रयास को अनिवार्य रूप से एक उचित लक्ष्य-संचालित मानसिकता,एक स्पष्ट विकास रणनीति और विभिन्न उद्यम-बढ़ाने वाले उपकरणों और कौशल को संयोजित करने की आवश्यकता है जो आपके बिजनेस को या उपकरण न केवल दिन-प्रतिदिन बढ़ाएगा,बल्कि आने वाले समय के लिए फायदेमंद होगा।

ऑनलाइन बिजनेस के लिए 8 उपयोगी टूल्स I


नए बिजनेसमैन के लिए “ऑनलाइन बिजनेस उपकरण”


यदि आप आज अपना व्यवसाय शुरू कर रहे हैं या कर दिए हैं तो अपने आपको एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज और एक ठोस यूनिक ब्रांड के साथ-साथ, ऑनलाइन मार्केट के दुनिया में एक महान प्रतिष्ठा बनाना चाहते हैं,जो वास्तव में सभी लोग अपने कंपनि को एक अलग और ऊँचा मुकाम पर देखना चाहते हैं। जब आप बिजनेस और स्वरोजगार की शानदार दुनिया में कदम रखते हैं,तो आपके लिए एक बुनियादी “ऑनलाइन बिजनेस उपकरण” को अपनाना होगा आइये जानते हैं विस्तार से की वो बिजनेस उपकरण क्या है?


1.एक शानदार वेबसाइट:

यदि आप अपने बिजनेस को ग्लोबल और दुसरे देशों तक ले जाना चाहते हैं तो आपको एक शानदार और यूनिक वेबसाइट की आवश्यकता है। आप एक अच्छा प्रोफेशनल वेबसाइट डिजाइनर से वेबसाइट बनायें जो शीर्ष ग्राहकों को आकर्षित करता है वेबसाइट पर दि गई जानकारी सही और सरल होना चाहिए जो और जिस देश के ग्राहक को देखते हुए आपने बिजनेस शुरू किये हैं उसे सरल भाषा में प्रोडक्ट को बताना जरुरी होता है। अपने प्रोडक्ट्स के गुणवता पर भी ध्यान देना है क्योंकि अधिकांश लोग "वेबसाइटों" पर विश्वास नहीं करते हैं।

अपने आप को अपने बिजनेस क्षेत्र में एक अलग स्थान के रूप में स्थापित करें,और अपने सभी संभावित ग्राहकों को अहमियत प्रदान करें।आज का दौर डिजिटल मार्केटिंग,ऑनलाइन मार्केट का युग है, बिजनेस का दौर और इस दौर में एक शानदार वेबसाइट आपका प्लेटफॉर्म है। वेबसाइट ही एक ऐसा माध्यम है जिससे अपने कारोबार का प्रचार प्रसार कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट को एक अच्छा बनाएं। एक शानदार वेबसाइट के लिए अच्छे डोमेन और होस्टिंग का होना भी जरुरी है। 


2.ईमेल मार्केटिंग रणनीति:

इलेक्ट्रॉनिक संचार के लिए ईमेल सबसे पुराने उपकरणों में से एक है और यह ऑनलाइन संचार के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है। यह अपने पाठकों और प्रशंसकों के साथ संवाद करने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है। यह आपके सही ग्राहक तक पहुँचाने के लिए उत्तम साधन है. यदि आप जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है तो सही है अन्यथा आपको ऐसे बहूत से ऑनलाइन  ईमेल मार्केटिंग कंपनी मिल जायेंगे जिससे आप एक ही बार में कई ग्राहक के साथ संवाद कर सकते हैं।

कुछ ईमेल कंपनी जिनका आप उपयोग अपने बिजनेस के लिए कर सकते हैं:

1.MailChimp

2.ActiveCampaign

3.Campaign Monitor

4.Constant Contact

यह आपके द्वारा उपयोग करने वाले अन्य ईमेल टूल एक छोटी सूची है। उस टूल को अध्यन करे और आपकी टीम को इस काम में लगा दें। ईमेल मार्केटिंग आपकी कहानी लेखन और लेखन कौशल का पता लगाने का एक शानदार अवसर है। यह आपको इन आवश्यक कौशलों को सीखने के साथ-साथ महान अभ्यास देता है:जो अपने ग्राहक के साथ संवाद करने में सहायता देता है। 


ईमेल मार्केटिंग के लिए यह रणनीति अपना सकते हैं:


👉अपने पसंदीदा ईमेल मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म का चुनाव करें:

ईमेल मार्केटिंग एक  शक्तिशाली प्लेटफ़ॉर्म हैं,और आपको बिजनेस के तरक्की का दरवाजा है जिससे आप अपने टाइप का ग्राहक तक पहुँच सकते हैं। इसलिए अपने पसंदीदा ईमेल मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म का चुनाव सावधानी से करें।


👉ईमेल का विषय (Subject) का चुनाव करें:

ईमेल मार्केटिंग में  ईमेल का विषय (Subject) का चुनाव सावधानी से करें यह विषय (Subject) पर निर्भय करता है की ग्राहक के पास मेल जाते हीं  क्लिक करने को विवश हो आपका प्रोडक्ट्स के हिसाब से ईमेल का विषय (Subject) होना चाहिए।


👉ईमेल मार्केटिंग रणनीति में पूर्ण दृश्यता(Visibility) रखें:

आपके सभी ईमेल अभियान आपके एकल मार्केटिंग कैलेंडर पर बने रहना चाहिए, ऐसा ना हो की हम प्रतिदिन एक नये प्लेटफार्म का चुनाव करते जाएँ- जिससे आपको अपनी मार्केटिंग रणनीति और व्यक्तिगत पहल में आपके कामों और प्रोडक्ट्स में पूर्ण दृश्यता(Visibility) मिलता है।


यह भी पढ़ें:महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने के 7 ऑप्‍शन


3.संचार व्यवस्था (Communication) उपकरण:

एक सफल बिजनेस शुरू करने लिए और आगे बढ़ाने  के लिए संचार-व्यवस्था आवश्यक है।आपके बिजनेस के लिए कुछ उपयोगी उपलब्ध संचार,उपकरण,संसाधनऔर टूल्स होना चाहिए। कुछ बुनियादी संचार-व्यवस्था उपकरण जैसे,मेल,ईमेल,टेलीफोन,लैंडलाइन टेलीफोन,मोबाइल, इंटरनेट कॉलिंग:Google Voice और अन्य कुछ Hi -Tec संचार-व्यवस्था उपकरण है जैसे वीडियो,सामाजिक नेटवर्किंग साइट और वेब कॉन्फ्रेंसिंग,Zoom और स्काइप सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले संचार प्लेटफार्मों में से एक है। Skype स्वतंत्र और बढ़िया है और कॉल रिकॉर्डर के साथ, आप अपने सभी वीडियो और ऑडियो कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।कोरोना महामारी में सबसे ज्यादा बिजनेस में उपयोग होने वाला टूल्स, Zoom है। 

ऑनलाइन बिजनेस के लिए 8 उपयोगी टूल्स I

4.एक जबरदस्त सच्चा सहायक:

अगर आप बिजनेस को जल्दी आगे बढ़ाना चाहते है तो आपको एक सहायक को जरुरत होगा जो आपके सभी  नियुक्तियों (Meeting ) को शेड्यूल करना,सभी तकनीकी सहायता को संभालना, व्यवसाय के लिए सभी वित्तीय कार्य करना,सभी वीडियो और ऑडियो पोस्ट-प्रोसेसिंग को व्यवस्थित कर सके और आपके अन्य कामों में मदत कर सकता है।

 

5.ब्रांड वैल्यू स्थापित करना :

आप अपने ऑनलाइन बिजनेस को एक ब्रांड बनाना चाहते हैं,तो एक अलग पहचान दें,आपको अपने प्रोडक्ट्स की  गुणवता में  अधिक ध्यान देने या बनाने की आवश्यकता है। इसे नियमित रूप से क्वालिटी प्रोडक्ट्स को बनाये रखना है।और इसका ऑडियो और विडियो बनाकर सोशल मिडिया में प्रचार प्रसार कर ब्रांड वैल्यू स्थापित करें।

 

6.ऑडियो पॉडकास्ट करें :

अगर अपने बिजनेस को दुनिया में ले जाना चाहते है तो ऑडियो पॉडकास्ट ऑनलाइन बिजनेस के लिए हिट फार्मूला है और आज के समय में सभी बिजनेस हॉट खिलाड़ियों के पास अब पॉडकास्ट है जिसका उपयोग बखूबी करते हैं। एप्पल पॉडकास्ट 100 से अधिक  भाषाओं  के साथ बाजार का नंबर वन बना हुआ है। अन्य लोकप्रिय पॉडकास्ट प्लेटफार्मों में Spotify,एडिक्ट,Googleपॉडकास्ट,पॉकेट कास्ट्स, स्टिचर, ओवरकास्ट और कई अन्य शामिल हैं।


7.सही मूल्य निर्धारण और प्रोडक्ट्स  की  सूची:

यह आपको तय करने की आवश्यकता है कि आपका बिजनेस प्रोडक्ट्स का  मार्केट मूल्य क्या है ?और हम इसे किस मूल्य पर बाजार में रख सकते हैं। आपके  बिजनेस प्रोडक्ट्स और मार्केट मूल्य का सामंजस्य होना बहुत आवश्यक है.अपने सारे प्रोडक्ट्स का  मूल्य निर्धारण के साथ एक सूचि पेज बनाएं। अपने मूल्यों पर खुलकर और गर्व से ग्राहक से बात  करें। बस सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ भी वितरित करते हैं उसमें आप स्पष्ट हैं और आपका प्रोडक्ट में गुणवता  है।


8.एक मजबूत सोशल मीडिया उपस्थिति:

आज के सन्दर्भ में सोशल मीडिया ऑनलाइन बिजनेस के लिए सबसे कामगार और यूपयुक्त हथियार है।आपको सोशल मीडिया पर उपस्थिति की आवश्यकता है। आप इसे सीमित कर सकते हैं,और आपको इस एक के माध्यम से अपना रास्ता महसूस करने की आवश्यकता है,लेकिन इस संकल्प के साथ जाएं कि आप जिस भी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना चाहते हैं,उसे अच्छी तरह से उपयोग करें और इसे एक उचित आकार दें। मेरा सुझाव है कि आप सिर्फ दो से शुरू करें और फिर इसका विस्तार धीरे-धीरे करें।

ऑनलाइन बिजनेस के लिए 8 उपयोगी टूल्स I

आज के सबसे चर्चित और उपयोगी सोशल मीडिया जैसे LinkedIn,Twitter,Facebook, Google+ और Pinterest का उपयोग कर अपना ऑनलाइन बिजनेस को विश्व पटल पर ले जा सकते हैं. ऐसे  हजारों अन्य टूल,विजेट्स, प्लगइन्स, प्रोग्राम और एप्लिकेशन मिल जायेंगे और  हर दिन नए नए प्लेटफार्म आ रहे हैं। बुद्धिमानी से चुनें और उन प्लेटफार्म  से चिपके रहें जो अच्छी तरह से काम करते हैं और फिर अपने व्यवसाय को चलाने पर ध्यान केंद्रित करें।

2 टिप्‍पणियां:

Please do not enter any spam link in the comment box