सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

रविवार, 19 जुलाई 2020

महिलाओ के लिए पैसे बचत के अनोखा टिप्स : Unique Tips to Save Money for Women in Hindi :

वैसे तो महिलायें बचत करने में सबसे आगे रहती है इसमें कोई शक नहीं है। पति की जेब हो या घर खर्च वो दोनों को ही मैनेज कर लेती है।आज कोरोना महामारी ने एक बार फिर माहिलाओं पर बडी जिम्मेदारी डाली है।अपने खर्चों को कम करने और अपने परिवार की जरूरतों को भी पुरा करने की जिम्मेदारी है।इस महामारी में जब हर कोई अपनी जिंदगी अपने करियर को फिर से सवारने की कोशिशों में लगा है।वही महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा बचत करके अपने घर को चलाने की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। एक मध्यम वर्गीय महिला इस परेशानियों को अवश्य महसूस करती है।

               महिलाओ के लिए पैसे बचत के अनोखा  टिप्स

जिंदगी में समय कभी एक जैसा नहीं रहता है। कब कौन सी घड़ी हमे अपने जीवन जीने के तरीकों मे बदलाव लाने पर मजबूर कर दे ये कोई नही जानता है। कोरोना महामारी इसका एक जीता जागता उदाहरण है। इसलिए हमें बदलते वक्त में बदलना आना चाहिए।वक्त के साथ साथ चलते रहने के लिए वक़्त के बदलाव को समझना चाहिए।साधारण महिलायें जो एक मध्यम परिवार से होती है जो चार दीवारों में अपनी दुनिया बना लेती है।परिवार और घर की उलझनो में अपने जीवनशैली (lifestyle) से भी समझौता कर लेती है। जिससे उसके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। तो चलिए जानते है कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अजमाकर महिलायें पैसो की बचत के साथ साथ आत्मनिर्भर भी बन सकती है।


सबसे पहले बचत का हिस्सा अलग कर दे।
हमारी आदत होती हैं कि हम पहले खर्चा करते है और अपनी जरूरतो को पूरा करने के बाद जो बचता है उसको बचत (saving) के रूप में रखते हैं।लेकिन अर्थशास्त्र कहता है कि पहले सेविंग बाद में ख़र्चा। इसलिए अपको घर खर्च के लिए जो भी पैसा मिले उसमें से बचत का हिस्सा अलग कर दे। ताकि अब आप बचे हुए पैसो को सुरक्षित रखें ताकि किसी विशेष परिस्थिति में उसका उपयोग कर सकें। 

अपने हुनर से बचा सकती है।

हम महिलायें हुनर से माहिर होती है। चाहे घर हो या दफ्तर हर जगह अपने हुनर से अपनी एक अलग छाप छोड़ जाती है।इसी तरह अगर आपमे भी कोई हुनर हो जैसे सीलाई,कढ़ाई और होम ट्यूशन जैसे काम घर से कर सकती है।इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा  कर परिवार कोबरे वक्त में सहयोग भी कर सकती है साथ ही अपने हुनर को और निखारने में मदत मिलती है।कोई और भी हुनर हो तो उसके मदद से आप बचत कर सकती है।

सौंदर्य प्रसाधनों का पर्याय ढूंढकर बचा सकती है।
यह देखा जाता है कि महिलायें अपना बचत का बड़ा हिस्सा अपने सौंदर्य प्रसाधनों( beauty products) पर खर्चा करती है।उन महिलाओं के लिए अच्छा पर्याय( option) यह भी है कि वे नेचुरल तरीके से अपने सौन्दर्य को संवार सकती है। योग एक बेहतर ऑप्शन है।साथ ही संतुलित आहार और पर्याप्त दिनचर्या अपनाकर अपने आप को फिट रख सकती है।अगर सेहत फिट तो आप हिट हैं! मतलब आप और भी खूबसूरत नजर आएंगी। और अपनी बचत का भी खयाल रख पायेंगी।

किचेन गार्डेन का तरीका भी आजमायें। 

              महिलाओ के लिए पैसे बचत के अनोखा  टिप्स

किचेन गार्डन एक बहुत ही अच्छा तरीका है बचत का।अब ये है क्या? किचेन गार्डन में हम बहुत ही कम जगह में सब्जियाँ (vegetables) उगाते है। इसमें छोटे छोटे गमलो का भी इस्तेमाल किया जाता हैं। या आपके घर के छत पर छोटी सी जगह हो वहा आप अपने मनपसंद सब्जियाँ के पौधे लगा सकती है। जिससे आपको हरि ताजी सब्जिया भी मिलेंगी ओर आप अपनी बचत के साथ सेहत भी बचा पायेंगी।

अपने घर मे मौजूद साधनों का लाभ उठायें।

हमारे घर मे कई सारी ऐसी चीजें होती है जिनका हमे बखूबी इस्तेमाल करते आना चाहिए ताकि जब कभी हम बुरे वक्त से गुजरे तो इसका उपयोग कर पाएं। हम अपने आप को मजबूती से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर पाए।अपना आत्मविश्वास जगा पाए।आपके घर मे कोई भी साधन हो जैसे सिलाई मशीन,कंप्यूटर,लैपटॉप,कोई कलाकृति,कैमरा, एंड्राइड फ़ोन आदि। जिससे आप कुछ सिख सकती है ऐसी चीजों का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। क्योंकि सीखा हुआ कुछ भी व्यर्थ नही जाता किसी न किसी रूप में काम जरूर आता है।अतः किसी एक चीज के पीछे न भागे सबकुछ सीखे,सिखाये,जीवन को आगे बढ़ाए।


वक़्त के साथ खुद को बदले।

घर में 24 घंटे काम करनेेेवाली महिलायें समय के अनुुुसार बदले तो काफी अच्छी बचत कर सकती है।आज हर घर डिजिटल हो गया है ऐसे में महिलाएं भी एक नई दुनिया का अनुुुभव कर सकती है।नए नए तरिके से अपने हुनर को आजमा सकती हैैं। सोशल मीडया,इंटरनेट का उपयोग कर अपने काम को और भी प्रभावशाली बना सकती हैं।अपने हुनर को अपने काम को दूसरों तक पहुँचा सकती है।

बड़े बुजुर्गों का अनुभव भी है लाभदायीं।
हमारे बड़े बुजुर्ग हमारे घर की नींव होते है। उनके जितना बेहतर अनुभव शायद ही किसी के पास होता हो। तो बस इसका लाभ हमे लेना चाहिए। उनके तरीके भी अपना के देखने चाहिए।आपको अवश्य फायदा मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box