सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

गुरुवार, 9 जुलाई 2020

शरीर की चर्बी कम करने का उपाय : Burning Fat Formula :

आज किसी भी जीवन शैली पत्रिका, हेल्थ या फिटनेस पत्रिका के कवर पेज पर देखो तो सभी में एक ही बात कॉमन है की बढ़ी हुई तोंद कैसे कम करें या Burning Fat के उपाय. यह किसी न किसी रूप में दिखाई देता ही है। आज के दौर वजन की समस्या एक आम बात है और Burning Fat लोगों के लिए जुनून का काम है। यहां तक ​​कि जिन लोगों को वजन की समस्या नहीं है, उनके भी दिमाग में यह तैयार किया जाता है की Burning Fat पे काम और नई रणनीतियों के बारे में अधिक प्रभावी ढंग से काम करना शुरू कर दें । वसा - अधिक विशेष रूप से, शरीर में वसा - पिछले 20-40 वर्षों से यह बहस का विषय बन गया है, और लोग आज भी पहले से कहीं अधिक और लगातार Burning Fat के लिए नए और प्रभावी तरीके खोजने की कोशिश कर रहा है ।


lifebookin.blogpost.com
 

व्यायाम के माध्यम से वसा (Fat) को आमतौर पर "Burn"किया जाता है। आहार संबंधी दृष्टिकोण भी हैं जो शरीर के वसा (fat) को "Burn" करता है, लेकिन आमतौर पर,"Burning Fat" शब्द अधिक आसानी से व्यायाम के साथ जुड़ा हुआ है।

शरीर की चर्बी को कैसे जलाया जाता है,इसे परिभाषित करने के लिए कई मापदंडों का इस्तेमाल किया गया है - एक ऐसी मापदंड जो शरीर की चयापचय(Metabolism) प्रणाली को बढ़ाकर शरीर के वसा को आसानी से जला सकते हैं । इसका तात्पर्य यह है कि एक विशेष व्यायाम करने के दौरान शरीर के वसा जलता है – इस पद्धति में कई तरह के क्रिया से गुजरना होता है जैसे की खुद को मानसिक रूप से तैयार करना, अधिक व्यायाम करना, प्रतिदिन दौड़ लगाना,और दौड़ते समय यानी "मैं-बस-कुछ-और-मील-टू-रन नियम को अपनाना और सही भोजन का चुनाव करना है। 

दुर्भाग्य से,कुछ लोग व्यायाम को सही दृष्टिकोण मानकर जरुरत से ज्यादा व्यायाम करते है। लेकिन यह दृष्टिकोण न केवल संभावित से ज्यादा या ओवरट्रेनिंग करने से शरीर को नुकसान और चोटिल कर सकता है।

कुछ लोग दिन में कई घंटों तक व्यायाम करते हैं ताकि यह सुनिश्चित कर सके की जल्द से जल्द हमारा शरीर का वसा खत्म हो जाये।

Burning Fat के लिए एक और अधिक समझदार दृष्टिकोण है ... एक जो न केवल कम समय लेने वाला है, बल्कि आराम से वसा जलता है ... और वो शायद कम लोग जानते हैं ...व्यायाम समाप्त होने के बाद।

 

एरोबिक व्यायाम (कार्डियो) करें: 


जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है की मूलरूप से "Burning Fat एक मानसिक" क्रिया भी है कि शरीर की वसा को एक विशेष व्यायाम गतिविधि के द्वारा जलाने के लिए आमतौर पर एरोबिक या कार्डियो प्रकार का व्यायाम आज कल ज्यादा पसंद किया जा रहा है.

एरोबिक व्यायाम (कार्डियो) आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कैलोरी को जलाने का एक प्रभावी तरीका है।

 

अध्ययन से यह भी पता चलता है कि पेट की चर्बी कम करने के लिए यह व्यायाम के सबसे प्रभावी रूपों में से एक है। हालांकि, परिणाम मिश्रित हैं कि क्या मध्यम या उच्च तीव्रता वाला व्यायाम अधिक फायदेमंद है। कार्डियो एक्सरसाइज है जैसे रस्सी कूदना, जंपिंग जैक,साइकिलिंग करना ,तैराकी, स्प्रिंटिंग,स्क्वैट्स और बर्पी एक्सरसाइज,ये सभी Burning  Fat के लिए उपयुक्त है. यह व्यायाम निश्चित रूप से दिन के 70% -90% तक वसा को जलाने में सक्षम होता है। 


            Lifebookin.blogpost.com

चयापचय और स्नायु (Metabolism and Muscle): 
 

यदि आप वसा(Fat) को जलाना(Burn)चाहते हैं,तो आपको मजबूत मांसपेशियों की आवश्यकता है।मजबूत और अधिक मांसपेशियों,अधिक वसा जलाने का काम करता है।

अब इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक प्रतिस्पर्धी बॉडीबिल्डर बनने की जरूरत है,या यह कर सकते हैं की व्यायाम के द्वारा आप "मांसपेशी" से सम्बंधित क्रिया करें।इससे इस बात से समझिये की आपको कार्डियो व्यायाम को कुछ कम करके और अपनी मांसपेशियों की स्थिति के लिए प्रतिरोध प्रशिक्षण सत्रों को बढ़ाने पर ज्यादा विचार करना चाहिए। मांसपेशियों के प्रत्येक पाउंड के लिए इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, शरीर को आराम करने के लिए एक दिन में अतिरिक्त 60-100 कैलोरी की आवश्यकता होती है! इसके अलावा, व्यायाम के पूरा होने के बाद प्रतिरोध वर्कआउट शरीर की चयापचय दर (Metabolism Rate) को 15 घंटे तक बढ़ा देता है (यह मानते हुए कि कसरत अपेक्षाकृत तीव्र है)। इसके अलावा, कम गति का कार्डियो प्रशिक्षण मांसपेशियों को छोटा बनाता है, जिसका अर्थ है की लम्बे समय तक ज्यादा वसा जलने वाला कारगर साबित हो सकता है।

तो अब जब हम जानते हैं कि बेहतर स्थिति और मजबूत मांसपेशियां शरीर की चयापचय दर(Metabolism Rate) को बढ़ाती हैं - जिसके परिणामस्वरूप हमरा शरीर के वसा अधिक जलती है। 


यह भी पढ़ें: योग से मोटापा कम करने का अद्भुत विधि!

 

उच्च तीव्रता वाले व्यायाम: 
 

इस क्रिया या व्यायाम को करने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देने की जरुरत है: उच्च तीव्रता वाले व्यायामों के लिए, जैसे तेज़ गति से दौड़ना, ट्रेडमिल मशीन पर दौड़ना या किसी भी व्यायाम को तेजी से करना.यह सब शरीर के वसा को जल्दी से खत्म करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस तरह के व्यायाम करने में ज्यादा ऊर्जा की जरुरत होती है। यह चयापचय (Metabolism) को अधिक कुशल बनता है। लंबे समय तक, धीमी गति से व्यायाम, वसा का उपयोग कार्ब्स की तुलना में ऊर्जा के लिए अधिक किया जाता है। यदि आप प्रतिरोध के साथ व्यायाम या व्यायाम करने के अभ्यस्त नहीं हैं। तो आपको सबसे पहले हल्के वजन के साथ दिनचर्या शुरू करनी चाहिए और प्रत्येक अभ्यास के बीच 2-3 मिनट का आराम करना चाहिए। जैसा कि आप कुछ देर के बाद फिर से चार्ज हो जाते हैं और धीरे-धीरे व्यायाम की गति को बढ़ा कते हैं और धीरे-धीरे प्रत्येक व्यायाम के बीच के समय को कम कर सकते हैं। इस तरह का तीव्र गति का व्यायाम 15 दिनों में शरीर के चर्बी को ख़त्म कर सकता है। 


यह भी पढ़ें:आयुर्वेद तरीके से वजन कम करने के 4 बेहतरीन उपाय

 

यह एक कठिन दिनचर्या है ... बहुत कठिन हैं। इसे करने के लिए कुछ पहलू पर ध्यान देना होगा जो इस दिनचर्या को प्रभावी बनाते हैं और शरीर के चर्बी को जल्द-से जल्द ख़त्म कर सकते हैं। 

 

1) तीव्र गति का व्यायाम कई मांसपेशी समूहों का उपयोग करता है – इसे करने के लिए शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरुरत होती है। 

2) प्रत्येक व्यायाम बड़ी मांसपेशियों पर केंद्रित होता है – और जब तीव्र गति का व्ययाम करते हैं तो बड़ी मांसपेशियों का उपयोग ज्यादा होता है। अच्छा यह होगा की उसके अनुसार सही भोजन का चुनाव करें। 

3) शुरुआत में हल्के व्यायाम या वजन का उपयोग करना चाहिए। 

4) भोजन में कैलोरी की मात्रा व्यायाम के अनुसार लेना चाहिए। 

5) तीव्र गति का व्यायाम सामान्यत: 15 मिनट से अधिक समय तक नहीं करना चाहिए। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box