सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

बुधवार, 8 जुलाई 2020

स्वास्थ्य और मस्तिष्क पर ध्यान के 9 अद्भुत लाभ: 9 Amazing Benefits of Meditation on Health and Brain:

ध्यान के कई लाभ हैं जिन्हें हम अब और अनदेखा नहीं कर सकते हैं। हम सभी किसी न किसी तरह से जानते हैं कि ध्यान क्या होता है। कई चिकित्सा विशेषज्ञों ने शरीर, स्वास्थ्य और मस्तिष्क पर ध्यान के प्रभाव को स्वीकार किया है। दरअसल, तनाव और अवसाद, चिंता, अनिद्रा जैसी मानसिक समस्याओं को शांत करने के लिए विश्राम और ध्यान बहुत अधिक शक्तिशाली हैं। यह मधुमेह, गठिया, सोरायसिस, कोलेस्ट्रॉल, संधिशोथ और अन्य चिकित्सा स्थितियों को नियंत्रित करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित चिकित्सा देखभाल को ध्यान से भी जोड़ रहा है।

              lifebookin.blogpost.com

हमें ध्यान का अभ्यास क्यों करना चाहिए, और स्वास्थ्य, शरीर और मस्तिष्क पर ध्यान के क्या लाभ होते हैं ?

ध्यान शारीरिक स्तर,मानसिक स्तर,आध्यात्मिक स्तर और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदे मंद है। ध्यान और मस्तिष्क के बीच संबंध पर कई शोध हुए हैं। ध्यान का अधिक अभ्यास करने के लिए हर आगामी सप्ताह में नए सकारात्मक लाभ सामने आ रहे हैं। 

आज, मैं स्वास्थ्य और मस्तिष्क की समस्याओं से लड़ने के लिए ध्यान के 9 अद्भुत लाभों का वर्णन करने जा रहा हूँ। जानें और इससे जीवन में उतारकर अपने जिंदगी को नया आयाम दें। 

  

1.बुढ़ापे को रोकता है:

यूसीएलए के एक अध्ययन ने साबित किया कि लोग जैसे जैसे उम्र के आगे निरंतर बढ़ते जाते हैं उनका स्मरणशक्ति और मस्तिष्क की कार्यक्षमता कम होती है,और यह निरंतर उम्र के साथ बढ़ते रहता है जो एक दीर्घायु समस्या बन जाता है । क व्यक्ति जो 20 वर्षों से ध्यान कर रहा है, उसके पूरे मस्तिष्क तरो-ताजा रहता है और चिंता से भी मुक्त रहता है ऐसे में वो ज्यादा दिन तक जवान दीखता रहता है

 

2.तनाव और नकारात्मक भावनाएं :

कई अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान उच्च स्तर के तनाव को कम करने में मदद करता है। यदि आपके जीवन में कई नकारात्मक अनुभव हैं,तो आपको इस रोग का एक प्राकृतिक तरीका खोजना होगा। जो ध्यान क्रिया है, एक विशेष तरीके से,माइंडफुलनेस मेडिटेशन आपको मानसिक तनाव से निपटने में मदद कर सकता है। लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि इस बात पर अधिक अध्ययन की आवश्यकता है कि ध्यान कैसे सकारात्मक दृष्टिकोण की ओर ले जाता है।

 

3.दिल और शरीर के अन्य अंग का लाभ :

ध्यान के  अभ्यास उच्च रक्तचाप को कम करने में सक्षम है। यह एक स्वस्थ हृदय गति भी देता है। तो, आप एक विशेष समय पर आवश्यक उचित ऑक्सीजन परिसंचरण को संसाधित करने के लिए एक बेहतर शारीरिक कार्यप्रणाली प्राप्त करते हैं। ध्यान के द्वारा तनाव हार्मोन के स्तर को भी कम किया जा सकता है।

 

4. इम्यून सिस्टम को ठीक करना :

जिन लोगों ने अक्सर ध्यान क्रिया पर काम किया है उनका रोग प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity System) बेहतरीन होता है,उनका बाईं ओर की मस्तिष्क गतिविधि के स्तर को बढ़ावा मिलता है। दरअसल, लेफ्ट-साइड ब्रेन गतिविधि के उच्च स्तर का मतलब है कि उच्च स्तर की प्रतिरक्षा प्रणाली। इस बीच,वे फ्लू, कोरोना या अन्य बीमारी से लड़ने वाले एंटीबॉडी के साथ शक्तिशाली प्रतिरक्षा प्रणाली का उत्पादन करते हैं और स्वाभाविक रूप से आपके शरीर को डिटॉक्स करते हैं। अभी हाल के उदाहरण से समझें तो कोरोना वायरस से वही लोग बच रहें है जिनका(Immunity System) अच्छा है। 

           lifebookin.blogpost.com


5.मेमोरी पावर का बढ़ना :

अच्छी तरह से विकसित और शक्तिशाली मस्तिष्क के लिए आपको ध्यान करना चाहिए। शोधकर्ताओं का कहना है,मध्यस्थों में गैर-मध्यस्थों की तुलना में अद्वितीय मस्तिष्क शक्ति होती है। दरअसल, जीवन में अपनी भावनाओं और असफलता को नियंत्रित करने के लिए उनके पास बेहतर जागरूकता है।

 

6.चिंता कम करता है:

कई लोग चिंता के स्तर को कम करने के लिए इसके लाभों के लिए ध्यान की ओर जा रहे हैं। यह चिंता को सीमा स्तर पर काट देने के लिए अपराजेय है। एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि दवा के प्रभाव का आकार 0.3 था जबकि अवसादरोधी का आकार भी 0.3 था। तो, यह बहुत स्पष्ट है कि आप केवल मेडिटेशन करके दवा के प्रभाव को प्राप्त कर सकते हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि ध्यान कुछ नहीं करने से बस बैठ जाता है। लेकिन, "नहीं", ध्यान जागरूकता मन प्रशिक्षण बढ़ रहा है। यह आपके दिमाग को सक्रिय रखता है। यह चिंता को दूर करने के लिए एक जादू की गोली नहीं है, लेकिन इसमें कुछ सुखदायक शक्ति है जो चिंता के लक्षणों से छुटकारा दिलाती है।

 

7. ध्यान और एकाग्रता बढ़ाता है:

शायद, कभी-कभी ध्यान केंद्रित करने के लिए हर लोग समस्याओं का सामना करते हैं। दरअसल, बड़े लोग आसानी से और जल्दी भूल जाते हैं। हैरानी की बात है, mindfulness के प्रमुख लाभों में से एक यह ध्यान में सुधार है। एक अध्ययन कुछ हफ्तों की पुष्टि करता है कि दवाइयों का अभ्यास ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है। यह बहुत अच्छी बात है कि विज्ञान ने पुष्टि की है कि यह काम पर संज्ञानात्मक कौशल की भी मदद करता है।

 

8.बुरी आदतों से मुक्ति :

यदि आप अपने मस्तिष्क के आत्म-नियंत्रण क्षेत्र को हासिल करना चाहते हैं, खुद को अनुशासित बनाना चाहते हैं ध्यान क्रिया एक सफल उपाय है यह आपके दिमाग को नियंत्रण में करके जागरूक बनता है। यह कई प्रकार के व्यसनों से उबरने में बहुत सहायक है। जैसे ही ध्यान दिमाग को नियंत्रण में करता है,वे धूम्रपान व् अन्य बुरी आदत छोड़ देते हैं। दरअसल, दवा धूम्रपान की लालसा की स्थिति को नष्ट कर देती है। अन्य शोधकर्ता हैं जिन्होंने ध्यान पाया अन्य व्यसनों से भी निपटते हैं।

 

9.स्कूल के बच्चों की वरदान :

योग और ध्यान बच्चों के मस्तिष्क की गतिविधि और बच्चों की तुलना में अधिक आशाजनक निर्माण करते हैं। यही कारण है कि आजकल हर एक संस्थान को अपने छात्र के दिमाग को विकसित करने के लिए योग और माइंडफुलनेस शुरू करने में दिलचस्पी दिख रही है। यहां तक ​​कि कुछ स्कूलों में मेडिकेट करने के लिए एक दैनिक शैक्षणिक कार्यक्रम तक शुरू किया जा रहा  है। 

"ध्यान और साधना हम सभी को अपने जीवन में ग्रहण करना चाहिए यह सभी वरदानों में से एक है सकारात्मक जीवन के लिए"।   

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box