सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

गुरुवार, 4 जून 2020

स्वस्थ रहने के लिए करें ये 11 उपाय, रहेंगे हेल्दी और फिट

भागदौड़ की जिंदगी में अपने आप को फिट रखना सबसे बड़ी चुनौती बनते जा रहा है और बने भी क्यों नहीं,स्पर्धा का दौर चल रहा है। एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ चल रही है यह स्पर्धा सामान्य सी लगती है जब हम प्राइवेट नौकरी करते हैं। प्राइवेट  नौकरी में टिके रहने के लिए हमेशा अपने आप को साबित करना होता है और आइए हम इस भागदौड़ की जिंदगी में भी अपने आप को स्वस्थ्य एवं तंदुरुस्त रखने का उपाय के बारे में जानते हैं भागदौड़ की जिंदगी में अपने आप को फिट कैसे रखें -11 जबरदस्त उपाय जिससे आप स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेंगे। 


Healthy Breakfast


1.सुबह व्यायाम एवं योगा करके : 

कुछ समय के लिए मॉर्निंग वॉक,व्यायाम एवं योगा आप को फिट रखने में मदद करेगा इसे अपने आदर्श बनाइए और स्वस्थ रहिये। 


2.समय पर पौष्टिक नाश्ता करें: 

अगर आप सुबह का नाश्ता पौष्टिक एवं हेल्थी लेते हैं तो यह आपको पूरा दिन ऊर्जावान रखता है। बहुत सारे लोग ऑफिस के भाग -दौड़ में ठीक से नाशता भी नहीं करते हैं उन्हें  थकान और कमजोरी का सामना करना पड़ सकता  है। 




3.टेक्नोलॉजी का उपयोग समयनुसार करें:

अगर आप ऑफिस में कंप्यूटर या लैपटॉप पर ज्यादा काम करते हैं तो यह ध्यान रखना जरूरी है की एक घंटे के अंतराल में अपनी आँखों को  आराम दें,बीस सेकंड के लिए आंखे मुंद लें या दो मिनट के लिए डेस्क से उठकर टहल लें।दिन में चार से पांच बार आँखों पे पानी मारना भी आँखों के सेहत के लिए अच्छा होता है। 


4.समय पर खाना जरूर खाएं: 

अक्सर काम के चलते लोग समय पर खाना नहीं खा पाते हैं जिस कारण से कब्ज और सिरदर्द जैसे बीमारी का सामना करना पड़ सकता है भलाई इसी में है की दोपहर का खाना सही समय पर खाएं। 

Stay Fit

5.खाना खाने के बाद 10 मिनट टहलना न भूलें: 

काम के बोझ से या आलस से लोग दोपहर का खाना खाकर तुरंत कुर्सी पे बैठ जाते हैं और ऐसा करना बहुत ही हानिकारक सिद्ध हो सकता है।  हो सके तो ऑफिस के बाहर जाकर टहल लें या ऑफिस में ही कुछ चक्कर लगा लें इससे पाचन तंत्र अच्छा रहेगा और काम में भी आलस नहीं आयेगा। रात के भोजन के बाद भी सभी को 10 मिनट टहलना चाहिए इससे अच्छी नींद आती है। 


6.ऑफिस का काम ऑफिस में ही निपटा लें:

अक्सर यह देखा जाता है की लोग अपना ऑफिस का काम घर पर लेकर आते हैं।ऑफिस का काम ऑफिस में ही निपटा लें ताकि घर आकर अपने परिवार या दोस्तों के साथ समय बिता सकते है जिससे आपका ऑफिस का थकान  कम होगा और यह तनाव मुक्त करने का सबसे बेहतरीन तरीका भी है। 


7.मोबाइल का उपयोग कम से कम करें:

ऑफिस से घर पर आने के बाद मोबाइल का उपयोग कम से कम करें क्योंकि आपने ऑफिस में 6-8 घंटे कम्पूटर सिस्टम पर  काम कर चुके होते है। यह आपके आँखों के दुष्परिणाम से बचा सकता है। 


8.कुछ देर पैदल  चलने की आदत डालें: 

यह आपको तनाव कम करने का रामबाण ईलाज है ऑफिस का थकान कुछ देर पैदल चलकर मिटा सकते है इससे आपका शरीर में खून का संचार बढ़ जाता है जिसे आप फिर से ऊर्जावान महसूस करने लगेंगे। 


9.काम को एन्जॉय करें: 

ऑफिस में काम के साथ-साथ अपने सहभागी एवं दुसरे साथी के साथ समय-समय पर बातें करते रहना चाहिए इससे तनाव कम होगा और आपका काम का प्रोडक्टिविटी भी अच्छा होगा। 


10.ऑफिस में मिलनसार रहें: 

अपने सहभागी एवं दूसरों के प्रति शालीनता का भाव रखें। हमेशा मुस्कुराकर लोगों से बात करें कभी किसी से झगड़ा न करें क्यूंकि ऑफिस सहभागी ही आपका दूसरा परिवार होता है। 


11.पानी खूब पियें:

समय-समय पर पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।  एक घंटे के अंतराल पे पानी पिते रहना चाहिए हो सके तो गुनगुनेपानी पीना चाहिए जिससे कब्ज और पेट की दूसरी बीमारी भी नहीं होती है। 

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box