सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

बुधवार, 10 जून 2020

सुबह उठते ही भूलकर भी नहीं करे ये 9 काम

हिन्दी में कहावत है की “सुबह अच्छा तो दिन अच्छा” अगर हमारा सुबह अच्छा होता है तो पूरा दिन अच्छा जाता है इसलिए सुबह का अच्छा होना बहुत जरूरी है आपका पूरा दिन का कार्यकुशलता और शरीर का कार्य करने की क्षमता आपका सुबह की आदतों पर निर्भय करता है ऐसे तो सभी जानते हैं की सुबह जल्दी सोकर उठना एक अच्छी आदत है और इससे हमारा दिन भी अच्छा जाता है लेकिन आइये जानते हैं की सुबह उठते ही भूलकर भी नहीं करे ये 9 काम। 

सुबह उठते ही भूलकर भी नहीं करे ये 9 काम


1.चाय या कॉफी पीना -

भारत में 90 % लोग अभी भी सुबह उठते ही अपने बिस्तर पर चाय या कॉफी पिते हैं और अपना दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं।  यह कभी भी नहीं करना चाहिए इससे एसिडिटी होता है और प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है जो अधिकतर पुरूषों में पाई जाती है।

2. मोबाइल देखना -

हम में से अधिकतर लोग सुबह उठते ही सबसे पहले अपने मोबाइल को चेक करते हैं। परंतु ऐसा करना बिल्कुल गलत होता है। हो सकता है की सुबह -सुबह कुछ ऐसी सन्देश मोबाइल पे पढ़ने को मिल जाये। जिसे आपको विचलित कर दे फिर आपका पूरा दिन ख़राब जायेगा।  और यह आदत बच्चों में भी आम देखा जरा रहा है इसे तुरंत बंद  होना चाहिए।

3.टेलीविजन देखना –

यह भी भारतीय समाज में आम बात सी हो गई है की सुबह उठते ही टेलीविजन देखना प्रारंभ कर देते हैं और इसके साथ ही घर के और भी सदस्य और बच्चे भी देखना शुरू कर देते हैं। और अगर टीवी में आप कुछ ऐसा धारावाहिक या फ़िल्म  जो भड़काऊ हो। इसका सीधा असर आपके काम और मूड पर पड़ता है और आप धीरे धीरे हिंसक भी हो सकते हैं।  
सुबह उठते ही भूलकर भी नहीं करे ये 9 काम


4.समाचार सुनना या देखना -

हम सभी में यह आदत एक सी हो गई है की सुबह उठते ही सबसे पहले हम मोबाइल या टीवी में न्यूज़ ऑन कर देखने या सुनने लगते हैं कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि भारतीय मीडिया मे ज्यादातर न्यूज़ नेगेटिव और नकारात्मक प्रभाव वाली होती हैं जिससे हमारा मन अशांत और अशांति से भर जाता है और फिर आपका पूरा दिन ख़राब जायेगा।  

5.शीशे में मुंह देखना -

कुछ लोग सुबह उठते ही अपना चेहरा शीशे में देखते हैं। कई बार वे अपना चेहरा देखकर निराश हो जाते हैं। वे शीशे में अपनी कमियों को देखकर दुखी हो जाते हैं और उनका सारा दिन परेशानी में निकलता है। इसीलिए सुबह- सुबह उठते ही कभी भी शीशे में चेहरा नहीं देखना चाहिए।

6.बिस्तर पर ना लेटे रहना-

कुछ लोग सुबह उठते ही बिस्तर पर लेटे रहते हैं और सोचते हैं कि मैं अभी उठ जाऊंगा,अभी उठ जाऊंगा और घंटों समय बर्बाद कर देते हैं परंतु ऐसा नहीं करना चाहिए। ये एक गलत आदत है जिसके चलते आपकी नींद पूरी होने के बावजूद आप फ्रेश महसूस नहीं करते,जैसे ही आपकी नींद खुले आपको तुरंत ही बिस्तर छोड़कर बाहर आ जाना चाहिए। 

7.बिस्तर अस्त-व्यस्त ना छोड़ना –

अक्सर लोग सुबह उठते ही बिस्तर ऐसे ही छोड़ कर चले जाते हैं जो बिल्कुल गलत आदत माना गया है सुबह उठते ही बिस्तर को फोल्ड करना सुबह की अच्छी आदतों या अपने आप को डिसिप्लिन में रखना माना जाता है। जैसे ही आप सुबह उठे अपने बिस्तर को सही कर दे। क्योंकि अगर बिस्तर सही नहीं है तो इससे भी आपके ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

8.धूम्रपान करना - 


यूं तो धूम्रपान एक फैशन सा बन गया है लोग शुबह उठते ही या बिस्तर पर ही सिगरेट पीना या तम्बाकू खाना शुरू कर देते हैं और फेफड़ो को धुओं से भरने की शुरुआत बिस्तर से हो जाती है जबकि लोगों को शुद्ध हवा लेनी चाहिए, ऐसे तो धुम्रपान किसी भी वक्त किया जाए तो नुकसानदेह ही होता है लेकिन सुबह सोकर उठने के तुरंत बाद सिगरेट पीना बहुत अधिक खतरनाक हो सकता है। इससे कैंसर होने की आशंका बहुत अधिक बढ़ जाती है। 

9.शराब पीना - 


चाय या कॉफी  की तरह बहुत सारे लोग अपनी सुबह की शुरुआत शराब पीने से करते हैं यह भी गलत आदतों में से एक है जो हमारे शरीर को सुस्त करता है और ऐसे में आपका पूरा दिन आलस में गुजारना पड़ सकता है। सुबह उठने के साथ ही शराब पीना सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होता है।  

 यह भी पढ़े : जिन्दगी जीने के 10 आसान तरीका – खुश रहें मस्त रहें

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box