सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

शनिवार, 13 जून 2020

लडकियाँ अपनी सुरक्षा के लिए अपनाये ये 7 आसान टिप्स

आये दिन लडकियाँ एवं महिलायों पे अपराध या यौनशोषण का समाचार छपते रहता है ऐसी समाचार अन्य लड़किओं के आत्मविश्वास और मनोबल को भी गिरता है और ऐसे माहौल में लड़किओं में दर की भावना भी उपजती जा रही है अगर इस डर से छुटकारा पाना है तो लड़कियों कों ही अपनी सुरक्षा की जिम्मेवारी लेने की जरूरत है आइये जानते हैं लडकियाँ अपनी सुरक्षा के लिए अपनाये ये 7  आसान टिप्स। 


लडकियाँ अपनी सुरक्षा के लिए अपनाये ये 7 आसान टिप्स

1.विश्वास से भरपूर दिखें - 

हमेशा घर से बाहर जाते वक्त अपने आपको विश्वास से भरपूर दिखें, बॉडी लैंग्वेज कॉन्फिडेंट से भरा होना चाहिए। खुद को ऐसे दिखें की जैसे किसी भी सामना करने के लिए तैयार हैं। अपने आपको लाचार एवं असहाय कभी महसूस ना करें और ना ही किसी से जिक्र करें अगर सच में आपको किसी भी चीज की दिक्कत या परेशानी हो भी तो किसी अनजाने व्यक्ति से जिक्र ना करे, हो सकता है सामने वाला व्यक्ति इसका लाभ उठा सकता है ज्यादातर सेक्सुअल अटैक उन महिलाओं पर होते हैं जिनकी बॉडी लैंग्वेज़ से विश्वास नहीं झलकता। अपराधी उन्हीं महिलाओं को ज्यादा शिकार बनाते हैं और आसान टारगेट भी करता है। ऐसे में जब भी सड़क पर चलें, विश्वास के साथ चलें और दिखें। 


2. ऑटो या बस का गाडी नंबर रखें –

बस या ऑटो में चढ़ने से पहले गाड़ी नंबर का स्क्रीनशॉट ले ले या कहीं लिख ले जिससे अगर ऐसा कुछ असुरक्षा महसूस होता है तो  वह नंबर पुलिस को या अपने नजदीकी को एस एम एस कर सूचित करें या फोन पर बातें करना शुरू कर दें और सामने वाले को यह एहसास कराएं की हमारे आसपास में ही मेरे  कोई जानने वाले रहते हैं ऐसी बस में कभी न चढ़ें, जिसमें सिर्फ ड्राइवर और कंडक्टर हों और   जिस ऑटो  में पहले से कोई बैठा हो उसमे भी नहीं बैठें।


3. महिला सुरक्षा सहायता और नजदीकी पुलिस चौकी का नंबर रखें –

हमेशा घर से बाहर निकलते समय यह सुनिश्चित करन ले की आपके पास में महिला सुरक्षा सहायता केंद्र का नंबर एवं नजदीकी पुलिस स्टेशन का नंबर मौजूद है अगर आप स्मार्ट फोन का उपयोग करते हैं तो यह ऑनलाइन भी निकाला जा सकता है अगर स्मार्टफोन नहीं यूज करते हैं तो किसी भी कागज में लिखकर अपने पर्स में जरूर रख लें इसे किसी भी ऐसी असुरक्षा की  स्थिति में फोन करके नजदीकी पुलिस अधिकारी को संपर्क कर सकते हैं। 


यह भी पढ़ें:महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने के 7 ऑप्‍शन



4. वुमेन सेफ्टी टूल्स -

आजकल बाजार में तरह-तरह के वीमेन सेफ्टी औजार आने लगे है जिसे आप आसानी से अपने पर्स या बैग में रख सकते हैं और यह बाहर जाते वक्त आप अपने साथ वुमेन सेफ्टी टूल्स रखना बिलकुल भी न भूलें। जब भी कोई आपके साथ छेड़छाड़ करे या आपको कोई परेशान करें तो उस दौरान आपका इनका इस्तेमाल करके खुद को बचा सकती हैं। कई तरह का टूल्स बाजार में उपलब्ध है लेकिन ये आपको देखना होगा कि कौन सा सेफ्टी टूल आपके लिए सही रहेगा। आपको ऑनलाइन भी ये सेफ्टू टूल आसानी से मिल जाएंगे जैसे कि पैपर स्प्रे, की चेन, चाकू आदि।


 5. सेल्फ डिफेंस का गुर सीखें -

जिस तरह से अपराधिक मामले बढ़ते जा रहे हैं इसमें लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग लेना बहुत जरूरी हो गया है। इस ट्रेनिंग से खुद को आत्मविश्वास से लवरेज दिखेंगे  और ऐसे किसी भी स्थिति आने पर उसका डट कर सामना कर सकते हैं। 

     

           लडकियाँ अपनी सुरक्षा के लिए अपनाये ये 10 आसान टिप्स

यह भी पढ़ें;महिलायें के लिए पैसे बचत के अनोखा टिप्स


6. हमेशा अलर्ट रहें - 

अकेले हो या आपके साथ और कोई सफ़र कर रहा हो तो ये सोचकर निश्‍चिंत न हो जाएं कि आपके बचाव के लिए साथ और कोई है और उसके होते हुए कोई आपका कुछ बिगाड़ नहीं सकता,कभी कभी आप दोनों मुश्किल में आ सकते हैं इसलिए हमेशा अलर्ट रहें। रात में अकेले बाहर जाना रिस्की है। इसलिए हमेशा ग्रुप में ही बाहर जाएं और  सुनसान रास्ते पर जाने से बचें, यहां दुर्घटना होने की संभावना ज़्यादा होती है।  

लडकियाँ अपनी सुरक्षा के लिए अपनाये ये 10 आसान टिप्स

7. शॉटकर्ट रास्ता कभी ना अपनाएं - 

ल्दी का काम शैतान का,जल्दबाज़ी के चक्कर में शॉर्टकट लेने से बचें।  ये शॉर्टकट ख़तरनाक भी हो सकता है अगर रात में लिफ्ट में जाना सेफ नहीं लग रहा तो बेहतर है सीढियों का ही इस्तेमाल करें, कभी किसी से लिफ्ट लेना भी रिस्की हो सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें और अगर आपको लगता है कि कोई आपका पीछा कर रहा है तो फौरन रास्ता बदल दें।  किसी भीड़भाड़ वाले रास्ते पर मुड़ जाएं या आसपास कोई घर हो तो वहां का दरवाज़ा खटखटाएं या शोर मचाकर लोगों को इकठा करें। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box