सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

शनिवार, 13 जून 2020

फोकस रखने के 6 साइंटिफिक तरीका: 6 Scientific Ways to Keep Focus:

 हम सभी को जिंदगी में एक अच्छी जीवनशैली चाहिए और जिंदगी में सबको सफलता भी चाहिये। एक अच्छा जीवनशैली सफलता (success) से आता है और सफलता के लिए जिंदगी में फोकस होना बहुत जरूरी है आज के सभी सफल लोग इस भागदौड़ की जिंदगी में फिट जीवनशैली (Lifestyle) को अपनाते और जीते हैं और अपना फोकस बनाये रखते हैं। चाहे वो बड़े- बड़े कंपनी के मालिक या सीओ, बिज़नस लीडर या सोशल लीडर हो सभी अपने-अपने  क्षेत्रों में सफलता पाई है क्योंकि वे लोग अपनी जिन्दगी में फोकस बनाकर रखा या हम कह सकते हैं कि हमारी सफलता निर्भय करता है कि हम जिस काम को कर रहे हैं। उस काम में हमारा फोकस कितना है आइए जानते हैं साइंटिफिक तरीके से अपने फोकस को बनाए रखने के 6 कारगार उपाय। 

lifebookin.blogpost.com

1.सही भोजन का चुनाव करना  -

आयुर्वेद में भी खाने का महत्व बताया गया है कि  हमेशा सात्विक भोजन करना चाहिए और सात्विक हल्का भोजन होता है जिसे  हमें अपने कामों पर फोकस बना रहता है। अगर कोई ऐसा समय जहां ज्यादा फोकस की जरूरत होती है जैसे विद्यार्थियों के लिए फाइनल परीक्षा हो या किसी बड़े लीडर के लिए कोई काम का अंतिम चरण हो जहां पर हमें ज्यादा फोकस बनानी हो कुछ समय पहले से सात्विक भोजन लेना चाहिए जिससे फोकस बरकरार रहता है और सफलता मिलने की संभावना ज्यादा बढ़ जाता  है और यह साइंटिफिक तरीके से साबित भी है। 

2.अच्छी और भरपूर नींद –

डॉक्टर यह बतलाते हैं कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए 6 से 8 घंटे सोना बहुत जरूरी है और ऐसे भागदौड़ के जिंदगी में तो बिलकुल। लेकिन आयुर्वेद  या साइंटिफिक रिसर्च यह बताता है कि हमें क्वांटिटी नींद से ज्यादा क्वालिटी पर ध्यान देना चाहिए यदि हम रात को चार से 5 घंटे भी क्वालिटी नींद लेते हैं तो भी हमारा फोकस बना रहता है। 

lifebookin.blogpost.com

ये भी पढ़ें : एक अच्छी नींद के लिए अपनाइये ये 14 बेहतरीन उपाय।

3.लक्ष्यों को प्राथमिकता  –

फोकस बनाने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना बहुत जरुरी है। प्रतिदिन हमे क्या और किस काम को करना है इसका निर्धारण एक दिन पहले शंध्या में ही करें ताकि अगले सुबह सिर्फ उसी कामों पे फोकस बना रहे और इससे काम में प्रोडक्टिविटी ज्यादा बढ़ता है। 

4.मानसिक फिटनेस   

ऐसे तो फिटनेस दो प्रकार के होता हैं एक मानसिक और दूसरा शारीरिक, शारीरिक फिटनेस जैसे दौड़ लगाना,हार्डकोर एक्सरसाइज करना आदि, मानसिक फिटनेस वह होता है जैसे मेडीटेशन करना, ध्यान लगाना। मानसिक फिटनेस का सबसे बड़ा उदाहरण है। ध्यान लगाना और ब्रीथिंग एक्सरसाइज  यह भी एक मेडिटेशन प्रक्रिया है जिसे ध्यान क्रिया भी कहते हैं जिसपे सिर्फ श्वांस ( Breathing ) पे ध्यान देना होता है। इस एक्सरसाइज से दिमाग कण्ट्रोल में रहता है और काम में ज्यादा फोकस बनाता है इस अभ्यास को प्रतिदिन 20 मिनट तक करना चाहिए सुरुआत में 10 मिनट तक  कर धीरे- धीरे 20 मिनट तक करें यह प्रक्रिया करने पर आपको कुछ दिनों में ही फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। इससे काम में बहुत ज्यादा फोकस बढ़ जाता है पर आपको सफलता की सीढ़ियां तक ले जाने में मदद करती है। 

5.किताब पढ़ना और डायरी लिखना – 

ऐसे तो किताब पढ़ना ज्ञानवर्धक माना गया है लेकिन किताब पढ़ने दिमाग स्थिर और एकाग्रता बढ़ता है और यह किसी भी काम में ज्यादा फोकस बढ़ाता है, प्रतिदिन सुबह-सुबह कुछ समय के लिए किताब पढना चाहिए। और डायरी लिखना भी फोकस में काफी मदद करता है। यह प्रतिदिन सोने से पहले पूरा दिन का सारांश लिख सकते हैं या डायरी लिखने में अगले दिन की कामों की सूचि (टू-दू-लिस्ट) बनाये अपनी सूची बनाने के बाद, दो या तीन प्रमुख कार्यों को चुनें और उन्हें सबसे ऊपर रखें। फिर बाकी कामों को महत्व के क्रम में रैंक करें। यह आपको आवश्यक कार्यों से निपटने की अनुमति देता है जब आपका मस्तिष्क ताजा होता है और आपकी ऊर्जा का स्तर उच्च होता है।और,आपके द्वारा निर्धारित हर चीज को पूरा करने की प्रेरणा खोजना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

lifebookin.blogpost.com

6.एक उपयुक्त काम करने का स्थान और फ्रेमवर्क - 

जहाँ आप काम करते हैं ऑफिस हो या घर अपने डेस्क को साफ सुथरा रखें,ऐसा कुछ भी ना रखें जिसे आपका ध्यान बार-बार उसपे जाये जो आपको विचलित कर सकता है। जो कुछ भी आप कर रहे हैं उसे बाधित करने की संभावनाओं को कम करने के लिए आपको (यहां तक कि पानी की एक बोतल) भी सब कुछ रखने की आवश्यकता होती है जिसे आप बार-बार काम को छोड़कर जाना ना पड़े । यदि आप बैठकर काम करते हैं, तो एक आरामदायक कुर्सी का  होना आवश्यक है। काम करने का जगह बिल्कुल शांत होना चाहिए यदि आप शोर-शराबे वाली जगह पर काम करते हैं तो आप हेडफ़ोन का उपयोग संगीत सुनने के लिए कर सकते हैं जो आपको विचलित नहीं करता है इससे काम में फोकस बना रहता है।  

lifebookin.blogpost.com


1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box