सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

गुरुवार, 4 जून 2020

आपकी दिनचर्या कैसे होनी चाहिए !

आपकी दिनचर्या सही हो तो जिन्दगी में संतुलन बना होता है आपकी दिनचर्या पे आपकी सफलता निर्भर  करता है जिंदगी के कुछ नियम होते हैं और नियम से ही दिनचर्या बनती है अगर आपकी नियम यानि दिनचर्या की आधारशिला मजबूत हो तो आप किसी भी परिस्थिति में आपने आपको अडिग पाएंगे और सफलता आपके कदम चूमेगी “सफलता यानि सही मायने में जिन्दगी जीना”. आइये ऐसे ही जिन्दगी के कुछ नियम यानि दिनचर्या के बारे में जाने जो आपको सफलता के पथ पे ले जाये और सफलता ना भी सही तो सही मायने में जिन्दगी जियें। 


Dincharya

1.सबेरे जल्दी जागना और जल्दी सोना चाहिए – 

एक शोध से पता चलता है की सुबह जल्दी उठने वाला व्यक्ति स्वस्थ रहता है और ज्यादा रचनात्मक भी।जिन्दगी का यह नियम सबको अपनाना चाहिए क्योँकी रचनात्मक और स्वस्थ व्यक्ति ही इतिहास रचता है और जल्दी समय पर सोना भी चाहिए ताकि सुबह जल्दी उठ सके।

  

2.सुबह में सैर,योगा एवं ध्यान क्रिया (Meditation)करें – 

खुद को फिट रखने के लिए मनुष्य को प्रतिदिन 40 मिनट तक तेज चलना या ऐसा व्यायाम करना चाहिए जिससे शरीर से पसीना आये।  उसके बाद योगा एवं ध्यान क्रिया 20 मिनट तक जरूर करें इससे आप स्वस्थ रहेंगे और आपका दिनचर्या अच्छा होगा। 


3. हेल्दी एवं पौष्टिक नाश्ता लें – 

नाश्ते में अंकुरित पदार्थ,गुड़,अंडा,दूध,पोहा,ताजा फल एवं जूस और बिना तेल या कम तेल से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए ये आपका शरीर को ऊर्जावान रखने में सहायता करता है और मानसिक विकास भी होती है। 

 


4.सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी से करें 

यथासंभव यह कोशिश करना चाहिए की सुबह गुनगुने पानी का सेवन करे इसे आपका पेट साफ होगा और भी कई बिमारियों से छुटकारा मिलेगा जैसे कब्ज,खून में संचार की कमी, चर्म रोग ऐसे ही दस बीमारी से छुटकारा मिलता है। 

Dincharya

5.दोपहर का भोजन संतुलित करें – 

दोपहर के खाने में हरी सब्जी, सलाद,दाल,दही और चपाती का करें बिलकुल संतुलितभोजन करें,ज्यादा भोजन ना करे इससे आलस्य आता है। 


6.रात का खाना ना के बराबर खाएं – 

ऐसे तो कई धर्मों में रात का खाना वर्जित माना जाता है, संभव हो तो जल्दी खा लें और रात के खाने में 70% कच्चा पदार्थ को भोजन में शामिल करें जैसे फ्रूट सलाद,फल,सलाद और पकी हुई भोजन में दूध, ओट जैसे हल्का फुल्का चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आप सुबह उठने में आलस्य नहीं होगा और हल्का महसूस करेंगे। 


          जीवन के किताब के पन्नों से .....

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box