सही बातें पढ़ने की आदत हो तो, सही काम करने की आदत अपने आप बन जाती है।

गुरुवार, 11 जून 2020

एक अच्छी नींद के लिए अपनाइये ये 14 बेहतरीन उपाय।

ऐसे तो एक अच्छी नींद स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है नींद से न सिर्फ शरीर के कार्य सुनियंत्रित होते हैं बल्कि काम में खर्च हुई ऊर्जा फिर से शरीर में एकत्रित होती है।यह दिमाग को पूर्ण आराम देता है और अगले दिन के लिए दिमाग को तैयार करता है। एक अच्छी नींद आपको पूरा दिन तरोताजा एवं स्फूर्ति से भरा रखता है और इससे आप अपने कामों को क्रिएटिविटी से भरपूर और प्रोडक्टिविटी बना सकते हैं। आइए जानते हैं एक अच्छी नींद के लिए अपनाइये ये  14  बेहतरीन उपाय। 

lifebookin.blogpost.com


1.सुबह-सुबह योग और व्यायाम करें- 

हार्ड फिट व्यायाम जिससे बहुत मात्रा में शरीर से पसीना निकलता हो वैसा व्यायाम या 30 मिनट दौड़ लगाना और उसके बाद हल्का फुल्का योगा करने से पूरा दिन फ्रेश और स्वस्थ रहा जा सकता है। जिससे फिर रात में अच्छी नींद भी आती है।  

2.मेडिटेशन (Meditation) करें - 

मेडिटेशन सिर्फ आंख बंद कर ध्यान लगाना मात्र नहीं होता है। इसमें आप पेड़ पौधों और प्रकृति की खूबसूरती देख और महसूस कर सकते हैं। और इससे जो आनंद मिलता है जिससे आप तनाव मुक्त होते हैं। ध्यान से आप एक अच्छी नींद में सो सकते हैं और सही समय पे जागने में भी मदत करता है।  

3.हमेशा खुश रहें – 

आपको हमेशा खुश रहने के उपायों पे काम करना चाहिए। जिससे आप तनाव मुक्त हो और तनाव आपके आस पास भी न आये जिसे आप रात को आराम की चैन से सो सकते हैं। 

4.रात को सोने से पहले गर्म दूध पीना – 

ऐसे तो यह आम सी धारणा है की रात को सोने से पहले गर्म दूध पीना नींद आने का आसान उपाय है। बेहतर परिणामों के लिए इसमें एक चुटकी जायफल चूर्ण या कुछ बादाम और इलायची भी डाल सकते है। 

5.रात का खाना सोने से दो घंटे पहले खायें - 

रात का खाना,सोने से 2 घंटे पहले खा लेना चाहिए। और खाना खाने के बाद कुछ देर अवश्य टहलना चाहिए। जिससे रात में आपको एक अच्छी नींद आएगी। 
lifebookin.blogpost.com

6.सोने और जागने का नियम बनायें -  

सही समय पर सोना और जागना भी एक अच्छी नींद का उदाहरण है। अगर हम तय समय पर बिस्तर पर जाते हैं सोने के लिए तो रात को क़्वालिटी नींद आएगी और तय समय पर जागने में भी मदत मिलेगी।  

7.पैरों में तेल मालिश करना –

सोने से पहले नारियल या सरसों तेल से पैरों के तलवों पर और पिंडलियों में मालिश करना अत्यंत लाभकर है। ब्राह्मी तेल से सिर की मालिश करना भी अच्छी नींद लाता है |

8.सोने से ठीक पहले मोबाइल के इस्तेमाल या कंप्यूटर के इस्तेमाल ना करें - 

सोने से पहले कंप्यूटर और मोबाइल का उपयोग आपका दिमाग को उग्र करता है जिससे नींद में खलल आती है। एक शोध में यह कहा गया है रात में 8:00 बजे के बाद मोबाइल और कंप्यूटर का उपयोग नहीं करना चाहिए।  
lifebookin.blogpost.com

9.सोने से पहले पैरों को धोना - 

गर्मियों के दिनों में,सोने से पहले पैरों को ठंडे पानी से तथा सर्दियों में, गुनगुने पानी से धोने पर शरीर की मांसपेशियों तथा तंत्रिकाओं को आराम मिलता है। इससे अच्छी व गहरी नींद आती है ।

10.सोने से पहले किताब पढ़ना -  

माना गया है की अगर आपको नींद नहीं आती है तो किताब पढ़ना सबसे असरदार उपाय है। नींद के लिए, किताब पढ़ने से आपका मन एकाग्र होता है जिससे धीरे धीरे आपको नींद आने लगती है। 

11.सोने का कमरा शांत, स्वच्छ व हवादार होना चाहिए-  

अच्छी नींद के लिए यह भी जरूरी है कि सोने का कमरा शांत,स्वच्छ व हवादार हो और जिसमें पूरी रात बिना किसी रोक टोक के सोया जा सके, स्वच्छ हवा के लिए कमरे का खिड्किनुमा होना जरूरी है। 

12.डायरी लिखना – 

यह भी एक अच्छी आदत माना गया है की सोने से पहले डायरी लिखने से अच्छी नींद आती है। ऐसे तो डायरी सभी को लिखना चाहिए यह एक क्रियात्मक काम है जिसे दिमाग स्थिर होता है। 

13.धूम्रपान मत करो -

एक अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान करने वालों को नॉनस्कोकर्स की तुलना में पूर्ण रात की नींद के बाद चार गुना अधिक महसूस करने की संभावना नहीं है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने निकोटीन के उत्तेजक प्रभाव और रात से निकासी के लिए इसका श्रेय दिया। धूम्रपान भी नींद एपेने और अन्य श्वास संबंधी विकारों जैसे अस्थमा को बढ़ाता है। जिससे आराम से नींद आना मुश्किल हो जाता है।

14.सोने से पहले चाय या कॉफ़ी का इस्तेमाल न करें- 

जब भी सोने के लिए जाए तो हमेशा याद रखे की कैफिन का इस्तेमाल न करें। इससे आप को नींद आने में समस्या हो सकती है। कैफिन इंसान को नींद में जाने से रोकती है। जिसकी वजह से लोगों को नींद नहीं आती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box